breaking news New

चुनाव समाप्त, अब महापौर की लॉबिंग: रायपुर में डटे भिलाई निगम के कांग्रेस पार्षद

चुनाव समाप्त, अब महापौर की लॉबिंग: रायपुर में डटे भिलाई निगम के कांग्रेस पार्षद

रमेश गुप्ता, भिलाई। नगर निगम भिलाई के चुनाव निपटने के बाद अब महापौर की लॉबिंग शुरू हो गई है। इधर मतगणना पूरी होने के बाद भिलाई निगम के पार्षद रातों-रात रायपुर पहुंच गए। बताया जा रहा है कि सभी पार्षदों को यहां के एक बड़े होटल में ठहराया गया है। शनिवार दोपहर 1:30 बजे के बाद सीएम बघेल की बैठक होगी जिसमें महापौर को लेकर चर्चा होगी। 

उल्लेखनीय है कि नगर निगम भिलाई के 70 वार्डों में कांग्रेस ने 37 वार्ड अपने कब्जे में किए। इसके साथ ही यह तो तय है कि महापौर व सभापति कांग्रेस पार्टी से ही होंगे। इस पर अंतिम फैसला प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल को लेना है। इधर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भिलाई निगम के सभी कांग्रेस पार्षद रायपुर में ठहराए गए हैं। 

सभी पार्षदों को यहां के एक बड़े होटल ठहराया गया है जहां इनकी खातिरदारी की जा रही है। इन्हीं पार्षदों में से महापौर का भी चयन होना है। इसके लिए आज दोपहर 1:30 बजे सीएम हाउस में बैठक भी रखी गई है। संभावना जताई जा रही है, कि आज की इस बैठक में सीएम भूपेश बघेल भिलाई निगम सहित सभी नगर निगमों के महापौर व पालिकाओं में अध्यक्षों की नाम पर मुहर लगा देंगे।

सामान्य वर्ग से हो भिलाई का महापौर... 

चुनाव निपटने के बाद नगर निगम भिलाई में महापौर कौन होगा इस पर चर्चाओं का दौर जारी है। आम लोगों की राय है कि चुंकि नगर पालिक निगम भिलाई का महापौर पद अनारक्षित है इसलिए इस बार सामान्य वर्ग से महापौर बनाया जाना चाहिए।  इस साल अनारक्षित होने से महापौर पद पर सामान्य वर्ग के व्यक्ति को बैठाने की मांग हो रही है।

वैशाली नगर साधने का भी प्रयास...

सूत्रों से पता चला है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भिलाई नगर निगम के जरिए वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र को साधने का प्रयास करेंगे। इसके लिए पटरी पार क्षेत्र से ही किसी पार्षद को महापौर बनाया जाएगा। अब तक वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस को कभी लीड नहीं मिल पाई। यहां से कांग्रेस अपनी स्थिति सुधारने का प्रयास करना चाहेगी। इसे देखते हुए यह माना जा रहा है कि वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र के किसी पार्षद को ही महापौर बनाया जा सकता है। हालांकि सब कुछ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्णय पर ही निर्भर रहेगा।