breaking news New

भूपेश सरकार ने रोजगार गारंटी योजना को कृषि से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र को भेजकर सराहनीय कदम उठाया है: राजीव शर्मा

भूपेश सरकार ने रोजगार गारंटी योजना को कृषि से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र को भेजकर सराहनीय कदम उठाया है: राजीव शर्मा

जगदलपुर। राज्य सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को कृषि से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजकर सराहनीय व ठोस कदम उठाया है। उक्त कथन जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहीं। उन्होंने आगे बताया कि समय और हालात के मांग के अनुरूप कांग्रेस की भूपेश सरकार ने जो निर्णय लिया वह निश्चित ही आने वाले समय में कारगर साबित होगा।

 राजीव शर्मा ने कहा कि वर्तमान में इस योजना के तहत भूमि समतलीकरण और तालाब निर्माण के कार्य प्रमुखता के साथ कराए जा रहे हैं। नींदाई फसल कटाई के कार्य भी यदि कराए जाएं तो उसे किसानों को सहायता मिलेगी और उत्पादन लागत में भी काफी कमी आएगी तथा किसानों को संबल मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले कोरोना की वजह से रासायनिक खादों के लिए कच्चे माल की आपूर्ति में कठिनाई हो रही है और इसलिए रासायनिक खाद की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति नहीं हो पा रही है इससे काफी किसान प्रभावित हो रहे हैं। राज्य की भूपेश सरकार द्वारा जैविक खाद के उत्पादन को बढ़ावा देने और जैविक खेती की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर दिया गया है। इससे रासायनिक खाद की कमी की समस्या से निपटने में काफी मदद मिलेगी साथ ही स्वाइल हेल्थ अच्छी होगी और किसानों को अच्छी गुणवत्ता की कृषि उपज मिलेगी। 

छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जिसने कोदो, कुटकी और रागी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इनका समर्थन मूल्य घोषित किया है। राजीव शर्मा ने आगे कहा कि मिलेट मिशन के तहत मिलेट उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है इस मिशन में बस्तर अंचल के साथ सरगुजा के पांच जिलों सहित कवर्धा और राजनांदगांव को शामिल किया गया है इनका उत्पादन बढ़ने से इन क्षेत्र के निवासियों को आए का अच्छा जरिया मिलेगा। 

राजीव शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों में बीते 3 सालों में छत्तीसगढ़ राज्य में खेती-किसानी खूब फली-फूली और समृद्ध हुई है। किसान भाइयों ने धान का भरपूर उत्पादन किया और सरकार ने भी भरपूर धान की खरीदी की है। 3 सालों में हर साल धान खरीदी का रिकॉर्ड टूटा है इस साल एक करोड़ पांच लाख मैट्रिक टन धान की खरीदी की उम्मीद है। 1 दिसंबर से राज्य में धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो जाएगी खेती किसानी से लेकर उद्योग, व्यापार तक छत्तीसगढ़ राज्य में 3 साल में बहुत से कीर्तिमान स्थापित किए हैं, इन 3 सालों में समाज के सभी वर्गों तक कांग्रेस की भूपेश सरकार ने न्याय पहुंचाने का काम किया गड़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना साकार हो रहा है।