breaking news New

11 राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना वन विभाग की बड़ी उपलब्धि

 11 राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना वन विभाग की बड़ी उपलब्धि


रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर आज पुलिस प्रशिक्षण अकादमी परिसर चंदखुरी में वन महोत्सव 2021 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सिक्ख समाज द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री श्री अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य ने देशभर में अकेले 74 प्रतिशत लघु वनोपज की खरीदी की है। जिसके लिए भारत सरकार से 11 राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना वन विभाग की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि वनों के मामलों में छत्तीसगढ़ एक संपन्न राज्य है। एक लाख 35 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 44.2 प्रतिशत वन है। बहुत बड़ा वन क्षेत्र होने के कारण पर्यावरण का संतुलन यहां बना रहता है। मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने इस अवसर पर पीपल के पौधे का रोपण भी किया।

मंत्री श्री अकबर ने कहा कि आज गुरु तेग बहादुर जी को नमन करते हुए उनकी याद में वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा है। इसके लिए सिक्ख समुदाय के सभी लोगों को बधाई देता हूं। जिस प्रकार से आज यहां छोटे-छोटे बच्चों ने 400 पौधों का रोपण किया है, उसी प्रकार इन बच्चों के माता-पिता का भी दायित्व है कि पौधों को भी सुरक्षित और संरक्षित रख पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए वन विभाग का सहयोग करें। मंत्री श्री अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की ओर से वृक्षारोपण का कार्यक्रम बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इस वर्ष 99 लाख पौधों का रोपण वन विभाग द्वारा किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा पौधारोपण के लिए इच्छुक व्यक्ति द्वारा मोबाइल या दूरभाष से संपर्क करने पर उन्हें घर पहुंच पौधा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर 48 विभिन्न प्रजातियों केे औषधीय और फलदार पौधों के 4 हजार 796 पौधों का रोपण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री महेन्द्र छाबड़ा को बधाई देते हुए कहा कि श्री छाबड़ा ने जिम्मेदारी पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी ही ईमानदारी से किया है। अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान के लिए इसी प्रकार आगे उन्हें और भी कार्य करने हैं, जिसके लिए राज्य सरकार हरसंभव मदद करेगी। अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री महेन्द्र छाबड़ा ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यहां रोपित सभी पौधों की देखभाल पुलिस आवासीय परिसर के रहवासियों द्वारा किया जाएगा और पौधा रोपण करने वाले बच्चे यहां आकर अपना जन्मदिन मनाएंगे, जिससे पौधों का संरक्षण भी बराबर होता रहेगा।

 इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वनबल प्रमुख श्री राकेश चतुर्वेदी, प्रबंध संचालक राज्य लघु वनोपज संघ श्री संजय शुक्ला, प्रधान मुख्य वन सरंक्षक वन्यप्राणी श्री पी.व्ही. नरसिंह राव, प्रबंध संचालक राज्य वन विकास निगम लिमिटेड श्री पी.सी. पाण्डेय, प्रधान मुख्य संरक्षक श्री के. मुरूगन, पुलिस उप निदेशक श्री संजीव शुक्ला, मुख्य वन संरक्षक, श्री जे.आर. नायक, जिला पंचायत के सीईओ श्री मंयक चतुर्वेदी, वन मंडलाधिकारी श्री विश्वेश कुमार झा सहित छत्तीसगढ़ सिक्ख समाज के पदाधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।