breaking news New

विराट बने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर

विराट बने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर

दुबई।  भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है जबकि पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने खेल भावना पुरस्कार के लिए चुना है।

आईसीसी ने सोमवार को दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के व्यक्तिगत पुरस्कारों की घोषणा की। आईसीसी ने रविवार को दशक की पुरुष टेस्ट, वनडे और टी-20 तथा महिला वनडे और टी-20 टीमों की घोषणा की थी। आईसीसी ने टि्वटर पर लिखा, “अविश्वसनीय विराट कोहली ने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का सर गारफील्ड साेबर्स अवार्ड जीत लिया है।”

विराट ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर सर्वाधिक 20,396 रन बनाए। विराट ने दशक में सबसे अधिक शतक और अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया। विराट ने इस दौरान 66 शतक और 94 अर्धशतक लगाए। 70 से अधिक पारी खेलने वाले क्रिकेटरों में उनका औसत भी सर्वाधिक 56.97 रहा। इसके अलावा विराट 2011 का वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे। आईसीसी ने विराट को दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुना है। इस दशक में विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस दौरान वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं। विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्हें दशक की टेस्ट,वनडे और टी-20 तीनों टीमों में जगह मिली हैं। उन्हें साथ ही टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया है।

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक के खेल भावना पुरस्कार के लिए चुना है। धोनी ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट के दौरान शानदार खेल भावना का प्रदर्शन करते हुए विवादास्पद तरीके से रन आउट हुए इयॉन बेल को बल्लेबाजी के लिए वापस बुलाने का फैसला लेकर खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया था। धोनी को आईसीसी ने दशक की वनडे और टी-20 टीमों का कप्तान भी बनाया है।

आईसीसी की दशक की कल घोषित की गयी टेस्ट टीम में विराट और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को जगह मिली थी जबकि पुरुष वनडे टीम में भारत के रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी को जगह मिली तथा टी-20 टीम में रोहित, विराट और धोनी के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी जगह मिली।

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के लिए चुना गया है। स्मिथ ने इस दशक में टेस्ट क्रिकेट में 65.79 के औसत से 7040 रन बनाए। स्मिथ ने इस दौरान 26 शतक और 28 अर्धशतक भी लगाए।

वहीं अफगानिस्तान के करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी ने दशक का सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना है। राशिद ने इस दौरान टी-20 क्रिकेट में 12.62 के औसत के साथ सर्वाधिक 89 विकेट हासिल किये।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिसा पैरी को आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी-20 महिला क्रिकेटर के लिए चुना गया है।