breaking news New

नगर विकास के लिए हर परेशानियों का सामना करने तैयार सुषमा जायसवाल

नगर विकास के लिए हर परेशानियों का सामना करने तैयार सुषमा जायसवाल



सक्ती। नगर पालिका सभागार में 23 मार्च को परिषद् की बैठक को लेकर काफी गहमा गहमी रही और पार्शदों द्वारा 12 एजेंडा को 31 एजेंडा किस तरह से बनाया गया इन सब बातों को लेकर परिशद की बैठक स्थगित की गई । नगर पालिका परिशद क्षेत्र में 18 वार्ड है और 18 वार्ड के अनेकों पार्शदों द्वारा दिनांक 1.2.21 के 12 बिन्दु के एजेंडों के उपरांत अतिरिक्त ऐजेंडा में षामिल करने के लिये पत्र पर चर्चा करने के लिये परिशद की बैठक के दौरान दिया गया था परंतु कई पार्शदों द्वारा स्वयं हस्ताक्षरयुक्त एजेंडा में चर्चा कर निर्णय लेने के लिये अपने आवेदन दिये गये थे !

जिसमें आगामी परिशद की बैठक में क्षेत्रांतर्गत तालाबों की सौंदर्यीकरण गहरीकरण के संबंध में पार्शद वार्ड क्रमांक 2 रामसंजीवन देवांगन, पार्शद वार्ड क्रमांक 4 ईष्वर लोधी के द्वारा पत्र नगर पालिका अधिकारी के द्वारा प्रभारी नगर पालिका अधिकारी अतिरिक्त एजेंडा में षामिल किये जाने के लिये निर्देषित किया था वही अपूर्ण सोसायटी चैक के पास अपूर्ण नाली को षीघ्र पूर्ण कराने बाबत् वार्ड क्रमांक 4 पार्शद ईष्वर लोधी द्वारा पत्र एजेंडा में षामिल करने के लिये दिया गया था इसके अतिरिक्त उक्त फर्म द्वारा अन्य कार्य का भुगतान संबंधित भी लिखा गया था पुनः वार्ड क्रमांक 4 पार्शद के द्वारा 1.2.21 को ही वार्ड में व्यायाम सामाग्री एवं खेलकूद सामाग्री लगाये जाने की पत्र भी एजेंडा में षामिल करने के लिये लिखा गया था पुनः वार्ड क्रमांक 4 पार्शद के द्वारा विभिन्न स्थलों पर व्यायाम एवं खेलकूद सामाग्री की मात्रा एवं गुणवत्ता संतोशप्रद है कहकर अपनी पार्शद निधि से करने की अनुषंसा का संतुश्टि पत्र दिया गया था जिसको अतिरिक्त एजेंडा में षामिल किया गया था । वार्ड क्रमांक 13 के पार्शद गजाधर यादव द्वारा वार्ड क्रमांक 13 में विभिन्न स्थानों पर पेयजल आपूर्ति सामाग्री नगर पालिका परिशद सक्ती द्वारा क्रय कर लगाया गया है जिसके भुगतान के अतिरिक्त एजेंडा षामिल किया गया । एल्डरमेन सूरजसोनरा द्वारा वार्ड क्रमांक 17 में पेयजल आपूर्ति एवं पाईप लाईन विस्तार हेतु पाईप पेनल एवं अन्य सामाग्री की अनुमानित लागत 47000/- रू. क्रय कर लगवाने एवं भुगतान एल्डरमेन निधि से करवाने के लिये अतिरिक्त एजेंडा में शामिल करने हेतु पत्र दिया गया था । पार्शद एवं एल्डरमेन के द्वारा दिनांक 1.2.21 के परिशद के बैठक के दौरान पत्र देते हुये अतिरिक्त एजेंडा में जोडने के लिये पत्र व्यवहार किया गया था ।


23 मार्च को परिशद की बैठक के दौरान पार्षदों द्वारा ही 12 एजेंडो पर चर्चा करने का प्रस्ताव पारित हुआ था और उनके द्वारा अध्यक्ष महोदय एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी के उपार आरोप लगाते हुये कहा गया कि पूर्व में परिशद की बैठक के दौरान 12 एजेंडो पर चर्चा रखी गई थी परंतु आप लोगों के द्वारा 31 एजेंडो पर चर्चा करने की जानकारी आप लोगों के द्वारा हमें नही दी गई थी एैसा कहते हुये उनके द्वारा अध्यक्ष एवं प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी से इस संबंध में चर्चा करते हुये जानकारी चाही गई तथा वर्तमान कार्यकाल में परिशद की बैठक की समस्त जानकारी की छायाप्रति की मांग की गई जिस पर नगर पालिका अधिकारी द्वारा पार्शदों को जानकारी देते हुये कहा गया कि मैं कुछ दिन पूर्व ही प्रभारी मु.न.अ. के पद पर पदस्थ हूं और मुझे पूर्व की जानकारी नही है और इसकी जानकारी लेकर इस संबंध में बता पाउंगा । वही नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशमा जायसवाल के द्वारा पार्शदों को कहा गया कि अतिरिक्त एजेंडा में षामिल करने के लिये षायद पत्र आया होगा इस कारण यह एजेंडा में जुडा होगा और इस संबंध में मैं अधिकारी से जानकारी लेकर जवाब दे पाउंगी ।

आपके द्वारा जो मेरे कार्यकाल के परिशद की बैठक की ऐजेंडा एवं चर्चा की छायाप्रति मांगी जा रही है मैं तत्काल संबंधित अधिकारी को छायाप्रति उपलब्ध कराने के लिये बोलूंगी और आप लोगों को 24 मार्च को ही समस्त ऐजेंडो की चर्चा एवं परिशद की बैठक की छायाप्रति प्रदान कर दी जायेगी । इन सब बातो को सुनते ही पार्शदों द्वारा हंगामा करते हुये परिशद की बैठक को स्थगित करते हुये आगामी बैठक में चर्चा करने की बात कहते हुये बाहर निकल गये । वही 31 एजेंडो की जानकारी के लिये नगर पालिका अध्यक्ष के द्वारा प्रभारी सीएमओ को जानकारी देने की बात कही जिस पर प्रभारी सीएमओ के द्वारा जिन पार्शदों एवं एल्डरमेन के द्वारा अतिरिक्त एजेंडा जोडे जाने का पत्र दिनांक 1.2.21 को परिशद की बैठक के दौरान आगामी ऐजेंडा में जोडे जाने के लिये पत्र व्यवहार किया गया था उन सभी पत्रों को अध्यक्ष को दिखाते हुये बताया गया कि पार्शदों द्वारा ही 1.2.21 को अनेको कार्य एवं किये गये कार्य का भुगतान करने का पत्र स्वयं पार्शदों एवं एल्डरमेन के हस्ताक्षरयुक्त पत्र को उपलब्ध कराया गया इन सब बातों से यह नजर आता है कि एक ओर यही पार्शद अपने वार्डो में कार्य कराने के लिये अतिरिक्त एजेंडा में शामिल करने के लिये पत्र व्यवहार करते है और अध्यक्ष के द्वारा षामिल कर दिये जाने पर उस पर आपत्ति जतायी जाती है ।

इस संबंध में प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी राजेशचंद्र त्रिवेदी ने कहा कि मेरे द्वारा नगर पालिका परिषद् का प्रभार तत्काल में लिया गया है 23 मार्च परिशद की बैठक में उपस्थित पार्शदों द्वारा पूर्व में हुये बैठक की सत्यप्रतिलिपि उपलब्ध नही कराये जाने के संबंध में जानकारी दी तथा यह कहा गया कि पूर्व की बैठक की प्रतिलिपि उपलब्ध करायी जाये उसके बाद बैठक की कार्यवाही की जाय । इसलिये आज की बैठक को आगामी तिथि स्थगित किया गया । इसके अलावा पूर्व में दिनांक 1.2.2021 को हुये बैठक में जारी सूचना में 12 एजेंडा था जो कि परिशद की बैठक एजेंडा में 31 एजेंडा की बात सामने आयी जिसकी जानकारी मुझे नही है । 24 मार्च को मेरे द्वारा अवलोकन किया गया जिसमें पाया गया कि सूचना पत्र में 12 एजेंडा में अध्यक्ष के अनुमति से अन्य विशय पर चर्चा का उल्लेख है जिसके तारतम्य में कुछ पार्शदों एवं एल्डरमेन के द्वारा कार्य एवं कराये गये कार्यो का भुगतान के संबंध में पत्र व्यवहार कर अतिरिक्त एजेंडा में शामिल करने के लिये पूर्व सीएमओ के द्वारा अतिरिक्त एजेंडा में शामिल किया गया था और परिशद रजिस्टर का अवलोकन करने पर कोई प्रकार की त्रुटि नही है जनहित का कार्य है और पार्षदों एवं एल्डरमेन के पत्र से ही ऐजेंडा में शामिल किया गया और पार्षदों को ऐंजेडा एवं चर्चा की सत्यापित प्रतिलिपि कर्मचारियों के द्वारा उन्हें पहुंचा दी गई है ।