breaking news New

कोंटा नगर पंचायत में 1988 महिला तथा 1763 पुरुष मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

कोंटा नगर पंचायत में 1988 महिला तथा 1763 पुरुष  मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

सुकमा । नगर पंचायत कोंटा के चुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह 08 बजे से शाम 05 बजे तक होगा। नगर पंचायत कोंटा में 3751 मतदाता 32 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 1988 महिला तथा 1763 पुरुष मतदाता शामिल हैं।

चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 15 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री के साथ रवाना हो गई हैं और तीन पोलिंग पार्टियों को रिजर्व में रखा गया है। वोट बैलेट पेपर से डाले जाएंगे।

कोंटा नगर पंचायत में पहली बार पार्षद अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। इससे पहले प्रत्यक्ष रूप से पार्षद और अध्यक्ष के अलग-अलग चुनाव होता था। कोंटा में भाजपा और कांग्रेस के अध्यक्ष रह  चुके हैं। पूर्व में हुए दोनो चुनाव में अध्यक्ष एसटी महिला के लिए आरक्षित था लेकिन इस बार एसटी मुक्त है। 

नगर पंचायत कोंटा के 15 वार्डों में भाजपा और कांग्रेस का सीधा मुकाबला है। केवल वार्ड क्रमांक 08 और वार्ड क्रमांक 10 में सीपीआई के उम्मीदवार होने से त्रिकोणीय संघर्ष बना हुआ है। कुल 15 वार्डों में 32 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले 38 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे, लेकिन 06 ने अपना नामांकन वापस ले लिया।

चुनाव अधिकारी एसडीएम कोंटा बानसिंह नेताम ने बताया कि 15 पोलिंग बूथ पर 60 चुनाव कर्मचारियों को पोलिंग बूथ पर तैनात किया गया है। चुनाव के लिए सुरक्षा कर्मियों की भी तैनात की गई है। हर मतदान केन्द्र में सेल्फी जोन बनाया गया है। जहां मतदाता मतदान करने के बाद राज्या निर्वाचन आयोग को फोटो भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ सुचारू रूप से मतदान के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।