breaking news New

कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई

 कोरोना की वजह से चली गई है नौकरी, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कमाई


डेस्क : कोरोना वायरस (Coronavirus In India) संक्रमण के चलते बहुत से लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. कई लोग ऐसे हैं जिनकी सैलरी भी आधी ही आ रही है, ऐसे में घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है. आइए हम आपको कुछ ऐसे काम के बारे में बताते हैं जो इन्टरनेट के इस दौर में आप घर बैठे कर सकते हैं. इससे आपके घर का खर्च भी निकल सकता है.

ऑनलाइन सेलिंग-

इन दिनों ऑनलाइन सेलिंग काफी प्रचलित है. आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा से टाइअप करके अपना उत्पाद बेच सकते हैं. इन कंपनियों के बड़े नेटवर्क्स हैं, जिसका आप अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं.

फ्री लांसर, कंसल्टेंट-

अगर आपका सेलिंग के क्षेत्र में नहीं जाना चाहते हैं तो आप फ्रीलांसिंग और कंसल्टेशन के सेक्टर में काम कर सकते हैं. कंसल्टेशन में आपकी स्किल्स, नॉलेज और एक्सपीरिएंस काम आ सकती है. इसके साथ ही आपमें किसी को कंविन्स करने का भी माद्दा होना चाहिए. बात फ्रीलांसिंग की करें तो आप डिजाइनिंग, राइटिंग, ब्लॉग एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, प्रूफ रीडिंग सरीखे काम कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग-

ब्लॉगिंग पूरी तरह से जूनूनी काम है लेकिन इन दिनों आपका यह जूनून आपको अच्छा खासा पैसा कमा कर दे सकता है. अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा कॉन्टेंट है और वह पाठकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है तो आपको अच्छी पेमेंट मिल सकती है. ब्लॉगिंग के लिए आप कई ऑनलाइन साइट्स का सहारा ले सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग-

महामारी के इस दौरा में यह आपके लिए अच्छा काम हो सकता है. इससे भी आपको अच्छी रकम मिल सकती है. इसमें आपको कंपनियों के सामान की बिक्री करनी है और आपको कमीशन मिलेगा.

यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम-

इन दिनों यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम- आमदनी का बढ़िया जरिया हो सकता है. आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर इंफ्लूएंसर बन सकते हैं.

यह ऐसा समय है जब आपको अपनी प्राथमिकताएं तय करनी होंगी. बिना किसी घबराए अपनी स्किल्स पर विश्वास जताते हुए अगर आप ऊपर बताए गए रास्तों से आगे बढ़ेंगे तो आपकी आमदनी में इजाफा होगा.