breaking news New

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अनुमान से अधिक तेजी से फैलता है: मार्टिन

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अनुमान से अधिक तेजी से फैलता है: मार्टिन

माॅस्को।  आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन ने कहा है कि हाल ही में ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अनुमान से अधिक तेजी से फैलता है।

ब्रिटेन में दिसंबर के मध्य में नये कोरोना वायरस स्ट्रेन की खोज की घोषणा की गयी जो अन्य सार्स-कोविड-2 वेरिएंट की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। इस खबर के बाद, कई देशों ने ब्रिटेन से आवागमन बंद कर दिया। आयरलैंड ने ब्रिटेन से छह जनवरी तक प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

श्री मार्टिन ने सरकारी वेबसाइट पर प्रकाशित एक विज्ञप्ति में कहा, “ इस नये संस्करण के संबंध में अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान चल रहे हैं, यह पहले से ही स्पष्ट है कि हम बीमारी के एक ऐसे स्ट्रेन से निपट रहे हैं जो बहुत अधिक तेजी से फैलता है। वास्तव में, यह एक ऐसी दर से फैल रहा है जो अब तक उपलब्ध सभी रोगों के प्रसार दर से तेज है।”

उन्होंने कहा कि नया स्ट्रेन देश की स्वास्थ्य प्रणाली के लिए अधिक जोखिम पैदा करता है और कोविड-19 की मृत्यु दर को बढ़ा सकता है।

आयरलैंड में पिछले सात दिन में 8,000 से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि की गयी है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 60 प्रतिशत से अधिक है। कुल मिलाकर, देश में अब तक 90,000 से अधिक कोविड-19 मामले और 2,200 से अधिक मौतें दर्ज की गयी है।