breaking news New

कैरियर : युवाओं के मार्गदर्शक बने जितेन्द्र यादव, पीएससी एवं यूपीएससी गाइडेंश प्रोग्राम का आयोजन

कैरियर : युवाओं के मार्गदर्शक बने जितेन्द्र यादव, पीएससी एवं यूपीएससी गाइडेंश प्रोग्राम का आयोजन


भानुप्रतापपुर। नगर सहित क्षेत्र के प्रतिभावान युवा जो पढ़ाई व अपने कैरियर के प्रति गंभीर है, ऐसे युवाओं के लिए वरदान से कम नही है कि एक (आईंएएस) अधिकारी  जितेन्द्र यादव जो अपने बहुमूल्य समय निकालकर युवाओं को पीएससी एवं यूपीएससी से सम्बंधित अध्यापन कराते हुए उनके मार्गदर्शक बने हुए है।

अब तक नगर में तीन बार पीएससी एवं यूपीएससी से सम्बंधित  कार्यक्रम का आयोजन किये जा चुके है, जिनमे एक सौ से अधिक युवा शामिल होकर अपने सपने को गढ़ने में लगे हुए हैं। आगे भी यह कार्यक्रम जारी रहेगा।

 जितेन्द्र यादव सर अध्यापन कार्य के लिए जितना गंभीर है उतना ही लापरवाही के लिए कड़े नज़र आये। आज शुक्रवार 29 अक्टूबर संध्या नगर पंचायत के सभागार  में आयोजित पीएससी एवं यूपीएससी से सम्बंधित  कार्यक्रम  के तहत यादव अध्यापन कार्य कराते हुए युवाओं से कहा कि जो युवा अपने पढ़ाई व कॅरियर को लेकर गंभीर है लेकिन पैसे सहित कई तरह के समस्याओं के चलते वे बाहर जाकर कोचिंग नही कर सकते ऐसे लोगो के लिए मैं पढ़ाई के साथ हर संभव मदद करने का विश्वास दिलाया है। लेकिन उनमें से कई युवा केवल समय बिताने के लिए आते है ऐसे लोगो के लिए मैं सख्त हूँ क्योंकि मैं आप लोगो के भविष्य बनाने के लिए अपने बहुमूल्य समय निकालकर आया हूँ  ये मत समझना कि मैं फ्री में ज्ञान बाटने आया हूँ ।

आज के पीएससी यूपीएससी से सम्बंधित  कार्यक्रम में श्री यादव सर ने प्रमुख रूप से भारत का संविधान जिनमे भारतीय संविधान के अनुच्छेद 5-11 नागरिकता एवं मौलिक कर्तव्य अनुच्छेद 51 (क) का विस्तारपूर्वक जानकारी युवाओं की दी है।


इनके अलावा इस अध्यापन कार्य मे सीईओ विश्वास कुमार सर का भी सराहनीय योगदान रहा है जो एसडीएम सर के साथ मिलकर युवाओ का पथप्रदर्शक बने हुए है। आज के कार्यक्रम में उनके द्वारा युवाओं को भूगोल विषय मे आक्षाँश एवं देशांतर रेखा पर फोकस डाला है। 

कुमार सर ने युवाओ से कहा कि कोई भी विषय को रटने के बजाय उसे समझना महत्वपूर्ण होता है वही पढ़ने का तरीका क्रमश भूगोल, इतिहास, राजनीति एवं अर्थ शास्त्र के पढ़ाई करने से आप लोगो को पढ़ने व समझने में अधिक सरल व सुविधाजनक होगा।