breaking news New

मार्च में होगा ‘विंग्स इंडिया’ का आयोजन

 मार्च में होगा ‘विंग्स इंडिया’ का आयोजन

नयी दिल्ली।  नागर विमानन क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ‘विंग्स इंडिया’ के अगले संस्करण का आयोजन अगले साल मार्च में हैदराबाद में किया जायेगा। ‘विंग्स इंडिया 2022’ का आयोजन 24 से 27 मार्च 2022 तक हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर किया जायेगा।

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने गुरुवार को बताया कि हर दूसरे साल होने वाले नागरिक उड्डयन मंत्रालय और फिक्की मिलकर इसका आयोजन करता है। इसमें घरेलू विमानन उद्योग के प्रतिनिधि इस क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों और नयी प्रौद्योगिकी के जरिये उसके समाधान पर विचार-विमर्श करते हैं।

फिक्की ने बताया कि “विंग्स इंडिया, 2022” में 150 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों के हिस्सा लेने की उम्मीद है और स्टैटिक डिस्प्ले एरिया में 25 विमानों को प्रदर्शन के लिए रखा जायेगा। प्रदर्शनी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, वैश्विक सीईओ फॉरम, बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू गवर्मेंट बैठकों का भी आयोजन किया जायेगा।

फिक्की ने कहा कि अगले साल होने वाला यह कार्यक्रम पहले सभी कार्यक्रमों की तुलना में बड़े पैमाने पर आयोजित होगा और इसमें ज्यादा प्रतिभागी होंगे।

कोविड-19 से पहले भारतीय विमानन उद्योग काफी तेजी से बढ़ रहा था। इसके वर्ष 2024 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बनने की उम्मीद है। साल 2010 में देश में अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 7.9 करोड़ थी जो वर्ष 2017 में बढ़कर 15.8 करोड़ पर पहुँच गई। वर्ष 2037 तक हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर 52 करोड़ रुपये पर पहुँचने की उम्मीद है। देश में विमानों की संख्या वर्ष 2038 तक बढ़कर 2,500 पर पहुँचने की उम्मीद है।