breaking news New

प्रदेश के कृषि मंत्री से पूर्व कृषि मंत्री ने ओलावृष्टि और आंधी तूफान से नुकसान हुए किसानों के लिए क्षतिपूर्ति की मांग की।

प्रदेश के कृषि मंत्री से पूर्व कृषि मंत्री  ने ओलावृष्टि और आंधी तूफान से नुकसान हुए किसानों के लिए क्षतिपूर्ति की मांग की।

गरियाबंद। पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने किसानों को असमय बारिश, ओलावृष्टि एवं आंधी तूफान से हुए उनके फसल को क्षतिपूर्ति देने तथा खरीफ फसलों हेतु किसानों को आवश्यक ऋण आदि की व्यवस्था करने की मांग कृषि मंत्री रविंद्र चौबे से की है।  पूर्व साहू ने बकायदा मंत्री को इस आशय के पत्र जारी किए है।
   उन्होंने बताया है कि यह सर्वविदित है कि समूचे अंचल में असमय बारिश, ओलावृष्टि एवं आंधी तूफान से ग्रीष्मकालीन धान सहित अन्य रबी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। लगातार प्राकृतिक विपदाओं से ग्रसित किसानों को आर्थिक क्षतिपूर्ति, राहत पहुंचाना राज्य सरकार की प्राथमिक कर्त्तव्य है। प्रदेश में अधिकांश किसान इस आपदा से बर्बादी के कगार पर खड़ा है, ऐसी स्थिति में तत्काल सर्वे आदि कर विभाग में संचालित योजनाओं के तहत किसानों को लाभ देने हेतु फसल क्षतिपूर्ति दिया जाना बहुत जरूरी है। कृपया इस दिशा में पीड़ित किसानों के हित मे प्रभावी कदम  उठाया जाना चाहिए।

        मंत्री को जानकारी दी कि  आगामी खरीफ सत्र की तैयारियों के लिए फसल ऋण, कृषि आदान, खाद-बीज समय पर उपलब्ध कराने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाना अत्यंत आवश्यक है। अभी तक संभागों पर कृषि उत्पादन आयुक्त (APC) बैठक की जानकारी नहीं है एवं कोरोना वैश्विक महामारी से ग्रामीण क्षेत्रों में कृषक मजदूर परिवार चिंतित हैं।
        श्री साहू ने आग्रह किया है कि मानसून की समय पर आने की संभावना/संकेत की दृष्टि से किसानों को फसल ऋण आदि का वितरण सहकारी एवं निजी बैंक द्वारा सुनिश्चित किया जावे।