breaking news New

राज्य स्थापना के 21 वर्ष पूरा होने पर एक दिवसीय होगा कार्यक्रम

राज्य स्थापना के 21 वर्ष पूरा होने पर एक दिवसीय होगा कार्यक्रम

24 अक्टूबर को जिले के सभी ब्लॉक में ई-मेगा कैंप का आयोजन

महासमुन्द ।  01 नवम्बर को राज्य स्थापना के 21 वर्ष पूरा होने पर जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर जिला मुख्यालय स्थित मिनी स्टेडियम में विभिन्न विभागों की विकास गतिविधियों और राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं पर प्रदर्शनी लगायी जाएगी। कलेक्टर डोमन सिंह ने आज यहां कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को एक दिवसीय राज्योत्सव की तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर स्थानीय कलाकारों के द्वारा 1 नवम्बर 2021 को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सादगी एवं गरिमामय हो इसका ध्यान रखते हुए किया जाएगा। इसके अलावा राज्योत्सव 01 नवम्बर 2021 को जिला मुख्यालय के सभी सरकारी भवनों में रात्रि को रोशनी की जाएगी। इसके अलावा शासन के कल्याणकारी योजनाओं और हितग्राही मूलक हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि आगामी 24 तारीख को जिले के सभी विकासखण्डों में ई-मेगा कैंप का आयोजन होगा। इन कैंपों में मैदानी कार्य हितग्राही मूलक कार्य मनरेगा मजदूरी भुगतान, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राजस्व संबंधी मामलें, आरबीसी 6-4 प्रकरण, दंडित प्रकरण आदि का निराकरण इन कैम्पों में किया जाएगा। इसके अलावा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव से सतत् समन्वय स्थापित कर योजना का लाभ देने के लिए अधिकारियों को कहा। उन्होंने प्रभारी मंत्री के 25 अक्टूबर को बसना के गोहार पारा में प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारी के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि जिले में कोविड-19 से 366 मृतक व्यक्तियों को 50-50 हजार आर्थिक अनुदान सहायता राशि की स्वीकृति की प्रक्रिया जारी है। इनमें से 186 मृतक व्यक्तियों को 50-50 हजार रुपए आर्थिक अनुदान सहायता राशि स्वीकृत कर आबंटन प्रदान कर दिया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्काल राशि कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिजनों और आश्रितों को भुगतान करने कहा। शेष प्रकरण को तत्काल तैयार कर भेजने कहा। कलेक्टर सिंह ने कहा कि मृतक 366 के अतिरिक्त प्राप्त आवेदनों के लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, बीएमओ, जनपद सीईओ एवं संबंधित अधिकारी बैठक लेकर नियमानुसार प्रकरणों का निराकरण कर जिला स्तरीय समिति की ओर भेजें। ताकि संबंधित जरूरी कार्यवाही की जा सकें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आकाश छिकारा, एसडीएम भागवत जायसवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. मंडपे सहित डिप्टी कलेक्टर एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने बसना नगर पंचायत में शत-प्रतिशत दूसरे टीकाकरण के लिए जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी।  

कलेक्टर डोमन सिंह ने आगामी दीपावली को देखते हुए जिले में पटाखा विक्रय स्थल पर समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटाखा की दुकानें सुरक्षित जगह पर लगायी जाए। बस्ती और रहवासियों से दूर हो इसके लिए नगर पालिका अधिकारियों और अध्यक्षों से बातचीत कर सुरक्षित जगह का चयन करें। कलेक्टर ने विक्रेताओं से भी आग्रह किया कि कम उम्र के बच्चों को सीधे पटाखा न बेचें अभिभावकों की उपस्थिति में पटाखा दें। कलेक्टर ने बारी-बारी से समय-सीमा के प्रकरणों और उनके निराकरण की जानकारी ली।