breaking news New

शॉकिंग : गिलोय के सेवन से लीवर डैमेज हुए! मुंबई में छह मामले सामने आये..एक की मौत भी हुई..ये है डॉक्टरों का खुलासा

शॉकिंग : गिलोय के सेवन से लीवर डैमेज हुए! मुंबई में छह मामले सामने आये..एक की मौत भी हुई..ये है डॉक्टरों का खुलासा

कोरोना महामारी से बचने के लिए अगर आप आयुर्वेदिक जड़ीबूटी गिलोय का सेवन कर रहे हैं तो अब सावधान हो जाइए. गिलोय के लगातार सेवन से आपका लीवर डैमेज हो सकता है. मुंबई में ऐसे छह मामले सामने आए हैं जिसमें एक की मौत हो गई है.

डॉक्टरों के मुताबिक ये सभी मरीज जॉन्डिस और थकान की शिकायत के साथ अस्पताल पहुंचे थे. अध्ययन में यह देखा गया कि इन मरीजों को थॉयराइड और डायबिटीज की शिकायत थी और गिलोय के सेवन ने उनमें गंभीर रियेक्शन किया. इंडियन नेशनल एसोसिएशन फॉर दि स्टडी आफ लीवर में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि गिलोय के सेवन से लीवर को खतरा हो सकता है.

लीवर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ एएस सोइन ने बताया कि उन्होंने भी इस बात को देखा कि गिलोय के सेवन से लीवर डैमेज के मामले सामने आये हैं. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान आयुष मंत्रालय ने गिलोय की अलटरनेटिव मेडिसीन के रूप में सिफारिश की इससे इम्युनिटी मजबूत होता है. आयुर्वेद के अनुसार गिलोय में कई औषधीय गुण होते हैं और इसका प्रयोग कई तरह की बीमारियों में किया जाता है, हालांकि आयुर्वेद के अनुसार इसका प्रयोग सही मात्रा और तरीके से किया जाना चाहिए.