breaking news New

भूमिपूजन लोकार्पण समारोह में शामिल हुए क्षेत्रीय विधायक आशीष छाबड़ा

भूमिपूजन लोकार्पण समारोह में शामिल हुए क्षेत्रीय विधायक आशीष छाबड़ा

बेमेतरा। विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत ओटेबध में आयोजित भूमिपूजन लोकार्पण समारोह में क्षेत्रीय विधायक आशीष छाबड़ा शामिल हुए। इस दौरान ग्रामीणों ने विधायक का भव्य स्वागत किये।  इस अवसर पर विधायक आशीष छाबड़ा ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत पशुधन विकास एवं संवर्धन के साथ ही नदी-नालों का संवर्धन किया जा रहा है। नरवा विकास से पेयजल, सिंचाई एवं उद्योगों को पानी की व्यवस्था सुनिश्चित होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा बारी के तहत गोधन न्याय योजना की भी शुरुआत की गई है। जिसका लाभ सीधा ग्रामीणों को हो रहा है।  इस योजना के अंर्तगत गोधन न्याय योजना से जिले के गौपालको किसानों और ग्रामीणों के लिये सार्थक हो रही है। योजना का लाभ उठाकर किसान गौठानो में गोबर विक्रय कर रहे है साथ ही गुणवक्ता युक्त वर्मी कम्पोस्ट खाद अपने खेतों में डालकर खेतो की उर्वरा शक्ति भी बढ़ाने की ओर अग्रसर है। योजना से स्व:सहायता समूहों की महिलाओं आजीविका सवर्धन विविध गतिविधियां करते हुए वर्मी कम्पोस्ट खाद एव गोबर के कांडा व दिये तैयार करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रहे है।  

उन्होंने आगे कहा- प्रदेश की सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम सुराज की परिकल्पना को साकार करते हुए गांवों को स्वावलंबी बनाने में जुटी है। अब छत्तीसगढ़ के गांव गोबर से विद्युत उत्पादन के मामले में स्वावलंबी होंगे। गोबर से वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन से जितना लाभ महिला समूहों को हो रहा है। बिजली उत्पादन शुरू होने से उन्हें दोगुना लाभ मिलने लगेगा।  मुख़्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख़्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिये स्पेशल क्लीनिक दाई-दीदी क्लीनिक का शुभारंभ किए।  जिसका सीधा लाभ हमारे दाई- दिदी बहनों को मिल रहा है, इस स्पेशल महिला मेडिकल मोबाईल क्लीनिक देश मे अपनी तरह की पहली अनूठी क्लीनिक है।  क्लीनिक की गाड़ियों में केवल महिला मरीजो को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है।