breaking news New

महिला पीजी महाविद्यालय में डिजिटल लिटरेसी के विषय में गेस्ट लेक्चर का आयोजन

 महिला पीजी महाविद्यालय में डिजिटल लिटरेसी के विषय में गेस्ट लेक्चर का आयोजन

राजनांदगांव। शासकीय कमला देवी राठी महिला पीजी महाविद्यालय में गत शनिवार को अंग्रेजी विभाग द्वारा डिजिटल लिटरेसी के विषय में गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ करते हुए डा. हरप्रीत कौर गरचा ने डिजिटल लिटरेसी के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि आज के डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी की समझ होना कितनी जरुरी हैं। 

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेट गवर्नेस फोरम की यूथ एम्बेसडर पूर्णिमा तिवारी ने अपने विचार रखते हुए प्रतिभागियों को वायरल मैसेज के वेरिफिकेशन की जरुरत पर जानकारी दी। सुश्री पूर्णिमा तिवारी ने वेरिफिकेशन और डिजिटल प्लेटफार्म में डिजिटल उपभोक्ता की जवाबदेही रेखांकित करते हुए कहा कि आज के डिजिटल दौर में मिस-इन्फोर्मशन हमें भारी पड़ सकता हैं, जैसा हमने कोविड के उदाहरणों से समझा हैं, इसके साथ ही उन्होंने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के इंफ्रास्ट्रख्र को लेकर जानकारी दी कि कैसे डिजिटल यूजर के पास राईट-टू-प्राइवेसी की ताकत है और साथ ही उन्होंने पर्सनल डाटा को विवेक के साथ शेयर करने की सलाह विद्यार्थियों को दी। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को साइबर क्राइम को रिपोर्ट करने के तरीकों, डिजिटल फुटप्रिंट्स और डिजिटल हाईजीन के विषय में भी समझाया। सुश्री प्रतिभा निषाद ने महाविद्यालय की ओर से सुश्री तिवारी का धन्यवाद ज्ञापन किया। 

उक्त कार्यक्रम में डा. सुषमा तिवारी सहायक प्राध्यापक संस्कृत और श्रीमती रामकुमारी धुर्वा सहायक प्राध्यापक संगीत उपस्थित रहीं। तकनीकी क्षेत्र में कार्यालय से श्रीरमन और गोविंद ने सहयोग प्रदान किया। साथ ही बड़ी संख्या में महाविद्यालय की छात्रा ये उपस्थित थीं।