breaking news New

Big News ऐतिहासिक दिन : PM मोदी आज करेंगे काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण

Big News  ऐतिहासिक दिन : PM मोदी आज करेंगे काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण

वाराणसी। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में नये रूप में विश्व फलक पर अवतरित हो रहे काशी विश्वनाथ धाम परिसर का आज लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कल सोशल मीडिया पर अपने एक संदेश में देश की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विख्यात वाराणसी के लिए श्री काशी विश्वनाथ धाम के परिसर के होने वाले लोकार्पण को ऐतिहासिक दिन बताया था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, इस आयोजन की तैयारियां पूरी होने का जायजा लेने के लिये रविवार देर शाम को ही वाराणसी पहुंच गये थे। उन्होंने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी आगमन से पहले सुबह काशी विश्वनाथ धाम परिसर का निरीक्षण किया।

योगी ने इस ऐतिहासिक कार्य के लिये मोदी का आभार व्यक्त करते हुये ट्वीट कर कहा, “काशी का शृंगार पूर्णता की ओर है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कर-कमलों से आज लोकार्पित होने जा रहा श्री काशी विश्वनाथ धाम का भव्य स्वरूप काशी के सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक उन्नयन का आधार बनेगा। काशी के पुरातन वैभव को पुनर्स्थापित करने के लिए आभार प्रधानमंत्री जी”

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में काशी विश्वनाथ धाम के सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और पौराणिक महत्व को बरकरार रखते हुये इस पवित्र परिसर को नये स्वरूप में संवारने की महत्वाकांक्षी परियोजना को अंजाम दिया गया है। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार करीब 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का लोकार्पण मोदी दोपहर लगभग डेढ़ बजे करेंगे। इस अवसर पर देश में भाजपा शासित दर्जन भर से अधिक राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दोपहर 12 बजे परिसर में स्थित काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना के साथ होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री एक बजे काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे। दिन में 1:25 बजे काशी विश्वनाथ परिसर का लोकार्पण कर मोदी 2:30 बजे परिसर में निर्मित विभिन्न् भवनों का निरीक्षण करते हुये ललिता घाट जेटी पहुंचेगे। यह वही स्थान है जहां से गंगा नदी में पानी के जहाज से काशी विश्वनाथ धाम के विहंगम स्वरूप का दीदार करने की सुविधा सैलानियों को मिलेगी।


पूरे दिन चलने वाले इस कार्यक्रम के सायंकालीन चरण में प्रधानमंत्री मोदी शाम छह बजे रविदास पार्क स्थित जेटी से गंगा नदी में रो-रो जहाज से गंगा आरती में शामिल होने के लिये पहुंचेंगे। गंगा आरती और मंदिर परिसर में शयन आरती में हिस्सा लेने के साथ ही प्रधानमंत्री के काशी प्रवास का पहला दिन पूर्ण होगा।