breaking news New

जनधारा : छत्तीसगढ़ को आज मिलेगी कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन, प्रदेश भर में 99 केंद्रों में लगेगा टीका, 360 ड्राई-स्टोरेज तैयार

जनधारा : छत्तीसगढ़ को आज मिलेगी कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन, प्रदेश भर में 99 केंद्रों में लगेगा टीका, 360 ड्राई-स्टोरेज तैयार

रायपुर. राज्य को आज कोरोना वेक्सनी की पहली खेप मिल सकती है. केन्द्र ने राज्य के लिए 3 लाख 23 हजार वैक्सीन भेजने की स्वीकृति दी है। पहली खेप में बुधवार को कोविशील्ड नाम की वैक्सीन छत्तीसगढ़ आ सकती हैं जो आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित हैं।

वैक्सीन फ्लाइट से छत्तीसगढ़ पहुंचेगी, जिसके बाद इन्हें स्टेट वैक्सीन सेंटर में रखा जाएगा। इसके लिए एक राज्य स्तरीय, तीन क्षेत्रीय और 27 जिला स्तरीय कोल्ड चैन प्वाइंट बनाए गए हैं। प्रदेश में टीकों के स्टोरेज व लाॅजिस्टिक के लिए 630 एक्टिव कोल्ड चेन प्वाइंट और 85 हजार लीटर से अधिक कोल्ड चैन स्पेस तैयार हैं।

इनके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चैन प्वाइंट भी स्थापित किए गए हैं। वैक्सीन के परिवहन के लिए 1311 कोल्ड-बॉक्स उपलब्ध हैं। सीरिंज, नीडल और अन्य संसाधनों के स्टोरेज के लिए प्रदेश भर में 360 ड्राई-स्टोरेज भी बनाए गए हैं। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 1349 केंद्र चिन्हांकित किए गए हैं। जहां अगले कुछ महीनेां में कुल दो लाख 67 हजार हेल्थ वर्कर, राज्य व केंद्रीय कर्मचारियों और सशस्त्र बलों को टीके लगाए जाएंगे। वैक्सीन लॉन्च के पहले दिन 16 जनवरी को 99 केंद्रों में टीका लगाया जाएगा। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।