breaking news New

Breaking लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजली बिरला को यूपीएससी में मिली सफलता

Breaking लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजली बिरला को यूपीएससी में मिली सफलता

कोटा. यहां के कोचिंग सेंटर से कोचिंग लेकर अंजली बिरला ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। इसके लिए उन्होंने प्रारंभ से ही लक्ष्य बनाकर तैयारी की थी।

उल्लेखनीय है कि अंजली बिरला कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और डॉ. अमिता बिरला की छोटी बेटी हैं। आमतौर पर कोचिंग सिटी कोटा के अधिकतर युवा इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसे पेशे को चुनते हैं, लेकिन अंजली ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए खास तैयारी की थी। उन्होंने अपनी सफलता को लेकर काफी अहम जानकारी साझा की है।

अंजली बिरला ने बताया कि उन्होंने प्रतिदिन 10 से 12 घंटे परीक्षा की तैयारी की थी। सिविल सेवा में जाने के लिए ही उन्होंने 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद से ही मन बना लिया था। उन्होंने 12वीं कक्षा आर्ट्स विषय से उत्तीर्ण की और दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) में स्नातक डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने एक वर्ष यूपीएससी परीक्षा के दिल्ली में रहकर तैयारी की। प्रशासनिक सेवाओं के क्षेत्र में जाने के लिए ही उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स विषय चुने थे।

अंजली बिरला ने पहले ही प्रयास में सफलता मिलने का श्रेय बड़ी बहन आकांक्षा बिरला को दिया है। अंजली ने कहा कि परीक्षा की तैयारी के दौरान बड़ी बहन प्रेरणास्रोत बनीं रहीं। वे न सिर्फ उनका उत्साहवर्धन करती रहीं बल्कि पढ़ाई और परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की तैयारी कराने में पूरा योगदान दिया। अंजली ने बताया कि मां डॉ अमिता बिरला और पिता ओम बिरला ने भी उसे खुद पर विश्वास बनाए रखने को लेकर सदैव प्रेरित करते रहे। अपनी मेहनत के साथ-साथ परिवार को सफलता का श्रेय देते हुए अंजली कहती हैं कि भले ही परीक्षा की तैयारी वह कर रही थीं लेकिन पूरा परिवार हर समय उनकी तैयारी में मदद करता रहा।