breaking news New

विश्व तम्बाकू निषेध दिवसः जिला चिकित्सालय में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को तम्बाकू से होने वाली बीमारियों की जानकारी दी गयी

 विश्व तम्बाकू निषेध दिवसः  जिला चिकित्सालय में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को तम्बाकू से होने वाली बीमारियों की जानकारी दी गयी

हेमन्त मिश्रा

बलौदाबाजार, 31 मई।  विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय बलौदाबाजार मे जागरूकता अभियान चलाकर लोगो को तम्बाकू से बने पदार्थों को खाने से होने वाली बीमारियों की जानकारी दी गयी । इस अवसर पर हस्ताक्षर कैंपेन चलाकर तम्बाकू से पदार्थ नही खाने की शपथ ली गयी साथ ही चिकित्सालय मे आये मरीजो को पाम्पलेट का वितरण कर तम्बाकू से होनेवाले  दुष्प्रभाव व बचने के उपाय बताये गये। जिला चिकित्सालय मे अभी तक लगभग 1100लोगो का परीक्षण कर समझाईश दिया गया है जिससे लगभग 350लोगों को नशामुक्त किया जा चुका है।


मुख्यचिकित्सा अधिकारी डा के आर सोनवानी ने बताया कि आज विश्व तम्बाकू निषेध दिवस है और जिलाचिकित्सालय मे आने वाले सभी मरीजों को इससे होनेवाले दुष्प्रभाव की जानकारी दी जा रही है तथा हस्ताक्षर कैंपेन चलाया जा रहा है। साथ ही बताया कि गुटका तम्बाकू खाने से मुँह के कैंसर का खतरा ज्यादा होता है अत तम्बाकू से बने पदार्थों को खाने व पीने से बचना अतिआवश्यक है।

डा राकेश प्रेमी ने बताया कि हमारे यहाँ नशामुक्ति के लिए अलग से व्यवस्था है जहाँ पर प्रतिदिन लोगो को इससे होनेवाले दुष्प्रभाव के साथ ही इससे छुटकारा पाने के उपाय बताये जाते है अभी तक लगभग 1100लोगो का परीक्षण हुआ है जिसमे से 350लोग नशा छोड़ चुके है। कार्यक्रम मे सिविल सर्जन डा राजेश अवस्थी,  डा सुजाता पांडे सृष्टि मिश्रा सहित चिकित्सक एवं स्टाफ के साथ मरीज उपस्थित थे।