breaking news New

CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा जुलाई के बाद हो सकती है

CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा जुलाई के बाद हो सकती है


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई द्वारा जून में स्थगित 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2021 की नई तारीखों की घोषणा करने की उम्मीद है। आधिकारिक परिपत्र के अनुसार, बोर्ड स्थिति की समीक्षा करेगा और नई तारीखों का निर्णय करेगा। हालांकि, मामलों की संख्या लगातार बढ़ने और दैनिक 3.5 लाख से ऊपर रहने के कारण, शिक्षक और विशेषज्ञ अब देरी के बारे में चिंतित हैं जो जुलाई या अगस्त तक फैल सकते हैं।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि CBSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए 1 जून को सरकार और शिक्षा विभाग की एक उच्च-स्तरीय बैठक होगी। वर्तमान में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और परीक्षाओं से जुड़ी एजेंसियां इस विषय पर गंभीर मंथन में लगी हुई हैं।

सरकार NEET से पहले कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन्स परीक्षा का आयोजन करेगी। NEET के अलावा JEE एडवांस की परीक्षा भी स्थगित की जा सकती है।

देश में कोरोनावायरस के खतरनाक उदय के कारण, सरकार ने इस साल भी कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। अब आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 12 वीं के छात्रों को भी बढ़ावा देने की मांग है।