breaking news New

बाढ़ और भूस्खलन से सड़कों को लगभग 1,800 करोड़ रुपये का नुकसान

बाढ़ और भूस्खलन से सड़कों को लगभग 1,800 करोड़ रुपये का नुकसान

 मुंबई।  महाराष्ट्र लोक निर्माण विभाग मंत्री अशोक चव्हाण ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन से सड़कों को लगभग 1,800 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

चव्हाण संवाददाताओं को जानकारी दी है कि भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से राज्य के सभी हिस्सों में सड़कों और पुलों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि लगभग 700 करोड़ रुपये का सबसे अधिक नुकसान अकेले कोंकण क्षेत्र में हुआ, इसके बाद पुणे मंडल, अमरावती मंडल, औरंगाबाद मंडल, नागपुर मंडल और नासिक मंडल का स्थान रहा।

कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के सबसे बुरी तरह प्रभावित जिलों में हुई क्षति का निरीक्षण करने के लिए मुख्य अभियंता और समकक्ष स्तर के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है, अभी भी कई जगहों पर बारिश हो रही है और मलबा हटाने का काम जारी है।

श्री चव्हाण ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाके में कहीं-कहीं जाकर निरीक्षण किया गया है, जबकि कई जगहों पर क्षतिग्रस्त सड़कों की तस्वीरों और ड्रोन फोटोग्राफी के माध्यम से प्राथमिक क्षति का अनुमान लगाया गया है।

प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, 290 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं, 469 सड़कें बाधित हो गईं और 140 पुल और पुलिया जलमग्न हो गईं। अंतिम निरीक्षण रिपोर्ट, से नुकसान की मात्रा बढ़ने की उम्मीद है।

राज्य के हालात की समीक्षा के लिए मंगलवार को मुंबई में विभाग की बैठक होगी।
उन्होंने कहा कि इस बीच उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों को हुए नुकसान के बारे में टेलीफोन पर बातचीत की।