breaking news New

लखीमपुर खीरी कांड: आज से देशव्यापी आंदोलन की तैयारी, किसान संगठनों का सरकार को दिया अल्टीमेटम खत्म

लखीमपुर खीरी कांड: आज से देशव्यापी आंदोलन की तैयारी, किसान संगठनों का सरकार को दिया अल्टीमेटम खत्म

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी मामले में किसान संगठनों का सरकार को दिया अल्टीमेटम सोमवार को खत्म हो रहा है। अब इस मामले में संगठन देशभर में प्रदर्शन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। किसानों का कहना है कि मंगलवार सुबह तक सरकार को दी गई मांगों को लेकर इंतजार करेंगे। इसके बाद उत्तर प्रदेश सहित देशभर में आंदोलन शुरू किया जाएगा।

संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, हमने सरकार के समक्ष स्पष्ट तरीके से अपनी मांग रख दी है। अगर मंगलवार सुबह तक हमारी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो हम अपने आंदोलन को शुरू कर देंगे। इसके लिए हमने सभी राज्यों के किसान संगठनों को निर्देश जारी कर दिया है। इसके बाद लखनऊ में होने वाली महापंचायत की तैयारियां भी शुरू करेंगे। इस महापंचायत को सफल बनाने के लिए हर राज्य से किसान नेताओं को बुलाया जाएगा। इसके अलावा उसी दिन दिल्ली बॉर्डर पर जहां पर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है, वहां भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

किसान नेताओं के अनुसार, 12 तारीख को किसानों और पत्रकार, जो शहीद हुए हैं उनके लिए हम लखीमपुर के तिकोनिया में अंतिम अरदास करेंगे। देशभर के किसान 12 तारीख को लखीमपुर पहुंचेगे। इस दिन हर राज्यों में किसान संगठन के लोग शहरों में कैंडल मार्च भी निकालेंगे। वहीं सभी किसान अपने घरों के बाहर शाम आठ बजे घरों पर मोमबत्ती भी जलाएंगे।

वहीं, 12 तारीख को लखीमपुर से ही किसानों की अस्थि कलश यात्रा यूपी में शुरू होगी। किसानों की अस्थियां लेकर किसान हर राज्य में जाएंगे और विसर्जन किया जाएगा। 15 अक्तूबर को दशहरा के दिन किसान संगठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का पुतला दहन करेंगे। 18 को रेल रोकेंगे। 26 तारीख को लखनऊ में महापंचायत होगी।