breaking news New

बड़ा फैसला: कोविड केयर सेंटरों में बढ़ेगी बेड की संख्या

बड़ा फैसला: कोविड केयर सेंटरों में बढ़ेगी बेड की संख्या


मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद विकल्प की भी तलाश

बलौदा बाजार भाटापारा, 8 अप्रैल। जिले के कोविड केयर सेंटरों में 280 बेड और बढ़ाए जा रहे हैं। इस व्यवस्था के बाद सेंटरों में बिस्तरों की संख्या पूरे एक हजार हो जाएगी। इस काम को कर लेने के बाद अब ध्यान, हर संभावित विकल्प पर हैं जो प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान काम आ सके।

लापरवाही के बाद बढ़ते संक्रमण के मामले पर प्रशासन की पूरी नजर है। सलाह, हिदायत, फिर धारा- 144 के बाद भी व्यवहार में परिवर्तन नहीं आता देख अब जिले में भी लॉकडाउन की परिस्थितियां बनती दिखाई देने लगी है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखने के बाद जिला प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था बनाते हुए कोविड केयर सेंटरों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की तैयारी चालू कर दी है। इसके अलावा हर निजी अस्पताल और स्कूल भवनों को प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान विकल्प के रूप में रखने पर भी मंथन का दौर चालू हो चुका है।


बढ़ेंगे 280 बेड

जिले के सभी 6 विकास खंड में एक-एक कोविड केयर सेंटर हैं। इन सभी को मिलाकर, कुल क्षमता 720 बेड की है। जिस तरह संक्रमितों की संख्या बढ़ रही हैं उसके बाद सेंटरों में बेड कम पड़ने लगे हैं। निजी अस्पतालों में भी हाल ऐसा ही है। लिहाजा सेंटरों में 280 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था पर काम चालू हो चुका है। बता दें कि जिला मुख्यालय के साथ सिमगा, भाटापारा, बलौदा बाजार, बिलाईगढ़ और कसडोल में कोविड केयर सेंटर हैं जबकि पलारी ब्लाक के लिए बनाया गया सेंटर सकरी से संचालित हो रहा है।

संभावित विकल्प

संक्रमण के फैलाव और केयर सेंटरों में कम पड़ते बिस्तरों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने विकल्प की भी खोज चालू कर दी है। सूत्रों की मानें तो इसमें स्कूल भवन के साथ निजी अस्पतालों को भी संभावित विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। इसके अलावा सामाजिक भवनों पर भी विचार किए के संकेत मिल रहे हैं।

बढ़त हर रोज

बुधवार की देर शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में मुताबिक 7 अप्रैल को एक ही दिन में 465 नए संक्रमित मरीजों के मिलने की जानकारी दी गई है। इसमें 117 जिला मुख्यालय, भाटापारा ब्लॉक में 98, पलारी ब्लॉक में 85, सिमगा ब्लॉक में 77, बिलाईगढ़ में 11 और कसडोल में 17 मरीजों के मिलने के बाद प्रशासन अब सतर्क हो चुका है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बलौदा बाजार के डॉ. के आर सोनवानी का कहना है कि कोविड केयर सेंटरों की बेड कैपेसिटी बढ़ाई जा रही है। इसके बाद कुल क्षमता 1000 बेड की होगी।