breaking news New

शिक्षक वेदप्रकाश बिस्सा आज होंगे रिटायर

शिक्षक वेदप्रकाश बिस्सा आज होंगे रिटायर

राजकुमार मल

भाटापारा।  न्यू हिंदी मिडिल स्कूल में पदस्थ शिक्षक वेदप्रकाश बिस्सा आज 62 वर्ष की आयु पूर्ण कर अपनी लगभग 36  वर्ष के शिक्षकीय कार्य से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।  बिस्सा नगर के वरिष्ठ अध्यापक रहे संजय वार्ड निवासी स्व टी डी बिस्सा के सुपुत्र हैं।

   वेदप्रकाश बिस्सा ने अपने लगभग 36 वर्ष की शासकीय सेवा के दौरान 22 साल से भी ज्यादा इतवारी राम यादव शासकीय स्कूल में पदस्थ रहे।अपने मृद व्यवहार और सेवा भावी कार्य तथा बच्चो के सर्वांगीण विकास की भावना के साथ अपनी संस्था के प्रति सदैव समर्पित रहने वाले वेदप्रकाश बिस्सा न्यू हिंदी स्कूल में 30 सितम्बर 2008 से सेवारत है।

उनकी सेवा भावना का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता हैं की हार्ट में कार्डिवो बीमारी से ग्रषित होने तथा कोविड पॉजिटिव  होने के बाद भी आन  लाइन बच्चो को मोबाइल से जोड़कर उनकी क्लास लेते रहते थे। शासन के मध्यांह भोजन की बात हो या  पठनीय सामग्री पुस्तकें कापीशाला गणवेश तथा बच्चो को छात्र वृति की राशि भी घर तक पहुचाना ये कार्य श्री बिस्सा बखूबी पूर्ण ईमानदारी और निष्ठा के साथ करते रहे हैं।

यही नही वे रविवार  को भी शासन के जो भी कार्यकम आते थे उसके क्रियान्वयन में अपना 100 प्रतिशत देते थे तथा योजनाओं के अनुरूप स्कूल मे जो भी आयोजन होते रहे हो चाहे वो आयुष्मान कार्ड हो या फिर आधार कार्ड हो या फिर पोलियो टीकाकरण वाली बात हो या स्कूल में कोविड टीकाकरण जैसे कार्य मे भी पूरा सहयोग तन मन धन से करते रहने वाले  बिस्सा बच्चो की  स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर भी बराबर नजर रख उनको प्रोत्सहित करते रहे हैं।

उनके साथ कार्य करने शिक्षकों की माने तो स्कूल में टीचर स्टाफ की समस्या की देख  वेदप्रकाश बिस्सा एक लंबे समय तक स्कूल में बच्चो का शिक्षकीय कार्य प्रभावित ना हो इस कारण अपने वेतन से ही उन्हें वेतन देकर बच्चो की पढ़ाई को नुकसान होने से लगातार बचा कर रखे।

बताया जाता है कि अपनी 36 वर्ष की सेवा की शुरुवात श्री वेदप्रकाश बिस्सा ने खंडवा मध्यप्रदेश से चालू की थी।उसके बाद वे कुछ समय रायपुर में फिर उसके पश्चात लगभग 23 साल इतवारी राम यादव हाई स्कूल में और वर्तमान में 30 सितम्बर 2008 से न्यू हिंदी स्कूल में पदस्थ हैं। अपनी शिक्षकीय सेवा में आने के पूर्व वे लंबे समय तक रायपुर से प्रकाशित एक दैनिक अखबार के लिए भी कार्य करते रहे हैं।