breaking news New

कोरोना के कोहराम से गुजरात सरकार ने स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई स्थगित की

कोरोना के कोहराम से गुजरात सरकार ने स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई स्थगित की

गांधीनगर ! गुजरात सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र आठ महानगरों में सभी स्कूलों में ऑफ़ लाइन यानी प्रत्यक्ष पढ़ाई को कल से 10 अप्रैल तक स्थगित रखने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के संदर्भ में आज आयोजित एक बैठक में यह फ़ैसला लिया। इसमें शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा, राज्य मंत्री श्रीमती विभावरीबेन दवे, मुख्य सचिव अनिल मुकीम, शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती अंजू शर्मा, सचिव विनोद राव भी उपस्थित थे।
श्री चूड़ास्मा ने इन निर्णयों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एहतियाती के तौर पर आठ महानगर यानी अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत, भावनगर, जामनगर, जूनागढ़ और गांधीनगर में सभी प्राथमिक (कक्षा 1 से 8वीं), माध्यमिक (कक्षा 9वीं और 10वीं) और उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 11वीं और 12वी) स्कूलों में शुक्रवार, 19 मार्च से प्रत्यक्ष शैक्षणिक कार्य बंद किया जाएगा।

इन महानगर पालिका क्षेत्र के स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा-होम लर्निंग प्रदान की जाएगा तथा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में पहली परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी।
श्री चूड़ास्मा ने यह भी कहा कि इन आठ महानगरों में ऑफलाइन शिक्षा 10 अप्रैल तक बंद रखने का भी निर्णय किया गया है। प्राथमिक स्कूलों में मौजूदा समय सारिणी के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन आठ महानगर पालिका के सिवाय
अन्य सभी क्षेत्रों में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में स्वैच्छिक रूप से जो विद्यार्थी आएंगे, उनके लिए प्रत्यक्ष शैक्षणकि कार्य जारी रहेगा।
यही नहीं, प्रथम परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 19 मार्च से 27 मार्च के दौरान ऑफलाइन प्रणाली से ली जाएगी। वहीं, वर्तमान में चल रही ऑनलाइन- होम लर्निंग शिक्षा जारी रहेगी।
श्री चूड़ास्मा ने कहा कि अन्य क्षेत्रों के प्राथमिक स्कूलों में वर्तमान प्रणाली और समय सारिणी के अनुसार ऑनलाइन/ ऑफलाइन परीक्षा ली जाएगी तथा स्वैच्छिक रूप से उपस्थित रहने वाले छात्रों के लिए प्रत्यक्ष शिक्षा की मौजूदा व्यवस्था यथावत रहेगी। बैठक में राज्य के महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों के लिए भी निर्णय लिए गए। 19 मार्च से 10 अप्रैल तक निर्धारित स्नातक स्तर की ऑफलाइन परीक्षा स्थगित रखी गई है। विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं के संबंध में नई समय सारिणी की घोषणा करेंगे। 10 अप्रैल तक सभी शिक्षा ऑनलाइन दी जाएगी। विश्वविद्यालय के हॉस्टल चालू रहेंगे और विद्यार्थी उनके हॉस्टल के कमरे में रहकर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। राज्य के विश्वविद्यालयों में परास्नातक (पीजी) की परीक्षाएं, ऑफलाइन क्लासेज और पीजी के सारे प्रैक्टिकल चालू रहेंगे। यह निर्णय राज्य के सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों पर लागू होंगे।