breaking news New

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से

भोपाल।  कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा। सत्र की शुरुआत में अध्यक्ष के निर्वाचन का कार्य संपन्न कराया जाएगा। इसके बाद राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा। छब्बीस मार्च तक प्रस्तावित सत्र के दौरान लगभग 22 बैठक होने की संभावना है। इस दौरान वित्त वर्ष 2021 22 के लिए वार्षिक बजट पेश किए जाने के साथ ही पारित कराया जाएगा।

संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से कहा कि बजट सत्र कोविड संबंधी गाइडलाइन का पालन करते हुए सदस्यों की पूर्ण उपस्थिति के साथ चलेगा। वार्षिक बजट दो मार्च को पेश होने की संभावना है।

इसके पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा की अध्यक्षता में विधानसभा में सर्वदलीय बैठक हुयी, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मिश्रा, सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, पूर्व मंत्री डॉ गोविंद सिंह और विपक्षी दल के अन्य विधायक भी मौजूद रहे। बैठक में मुख्य रूप से सदन के सुचारु रूप से संचालन के संबंध में चर्चा हुयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल से प्रारंभ होने वाला बजट सत्र पंद्रहवीं विधानसभा का आठवां सत्र है। सत्र के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। कोरोना संबंधी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इस वजह से मीडिया का प्रवेश भी सीमित किया गया है।

सूत्राें के अनुसार अभी तक विधानसभा सचिवालय को 2815 तारांकित प्रश्नों, 2576 अतारांकित प्रश्नों, 40 अशासकीय संकल्पों, 18 स्थगन प्रस्तावों, ध्यानाकर्षण की 157 सूचनाएं, शून्यकाल की 52 सूचनाएं, 20 विधेयकों और 11 याचिकाओं की सूचनाएं प्राप्त हुयी हैं।