breaking news New

रेणुका सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक संपन्न

 रेणुका सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक संपन्न


बैकुण्ठपुर। ( कोरिया ) जिला पंचायत अध्यक्ष  रेणुका सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक संपन्न हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत को प्राप्त होने वाले पंद्रहवें वित्त की कार्ययोजना और जिला पंचायत के सदस्यों को क्षेत्र विकास के लिए मिलने वाली जिला पंचायत विकास निधि के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। इसके पूर्व बैठक की कार्यवाही प्रारंभ होने पर सभी विभागों द्वारा गत सामान्य सभा में सदस्यों द्वारा संज्ञान में लाए गए विषयों पर कार्यवाही से अवगत कराया गया। सदन की कार्यवाही में उपस्थित सभी विभाग प्रमुखों ने क्रमवार अपने विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कलेक्टर कोरिया के नेतृत्व में गत सप्ताह चलाए गए सघन टीकाकरण अभियान की प्रषंसा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान सदस्यों की मांग पर जिला पंचायत सीइओे ने वनमंडल बैकुंठपुर और मनेन्द्रगढ़ के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों की सूची सदस्यों को प्रदान करने के निर्देष दिए। गुरूघासीदास राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारी ने बताया कि उनका उद्यान क्षेत्र विस्तारित होने का प्रस्ताव प्रेषित किया गया है आने वाले समय में यह उद्यान प्रदेष का दूसरा सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व उद्यान बन जाएगा।

उन्होने सदन को अवगत कराया कि कलेक्टर कोरिया श्याम धावड़े के निर्देषानुसार रामगढ़ क्षेत्र के पहुंचविहीन ग्रामों के लिए पुल-पुलिया का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है आने वाले एक माह बाद रामगढ़ क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों तक बारहमासी आवागमन की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। जिला पंचायत सीइओ ने पार्क क्षेत्र के सभी पर्यटक स्थलों में कचरा प्रबंधन की व्यवस्थाएं बनाने के निर्देष दिए।

      जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने कुछ ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य सही मापदंड से न होने का विषय रखा जिस पर जिला पंचायत सीइओ ने विभाग प्रमुखों से कहा कि ग्रामीण विकास के लिए होने वाले किसी भी निर्माण कार्य की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को पंद्रह दिन में सभी कार्यों की गुणवत्ता परीक्षण कराकर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।

सदन के सदस्यों की मांग पर उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को जिला पंचायत की अन्य समितियों की बैठक प्रति माह कराने के निर्देष भी जारी किए। बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा कुछ स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा मरीजों से अच्छा व्यवहार न करने की बात रखने पर जिला पंचायत अध्यक्ष  रेणुका सिंह ने कहा स्वास्थ्य एक संवेदनषील विषय है इसलिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिष्चित करें कि चिकित्सा से जुड़े प्रत्येक स्टाफ हमेषा मरीजों से सहृदयता से पेष आएं। गर्भवती माताओं के सुरक्षित प्रसव के लिए प्रत्येक माह की 9 तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों में निषुल्क जांच की सुविधा है इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने का प्रयास करें।

           सदन की बैठक के दौरान समाज कल्याण विभाग के द्वारा एक दिव्यांग को बैटरी से संचालित रिक्षा भी प्रदान किया गया। बैठक के दौरान जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि जिस तरह से जिले में केसीसी और जाति प्रमाण पत्रों के साथ वनाधिकार पत्रक बनाए जाने का कार्य अभियान चलाकर किया जा रहा है ठीक उसी तर्ज पर जल्द ही दिव्यांगों की सहूलियत के लिए विशिष्ट दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जाना है।

इसमें सभी दिव्यांगों को उनकी सहूलियत के लिए कार्ड बनाने के साथ ही आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। साथ ही अन्य स्वास्थ्य जांच के लिए स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया जाएगा। जिला पंचायत की सामान्य सभा ने डीपीआरसी भवन को अपने संचालन में लेने संबंधी प्रस्ताव भी सर्वसहमति से पारित किया। इस दौरान जिला पंचायत के उपाध्यक्ष  वेदांती तिवारी, सदस्य उषा सिंह,चुन्नी पैकरा,  ज्योत्सना राजवाड़े,विजय राजवाड़े,  दृगपाल सिंह,  रविषंकर सिंह, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष व विधायक प्रतिनिधि, अतिरिक्त मुख्यकार्यपालन अधिकारी  प्रषांत कुषवाहा, उप संचालक पंचायत सहित अन्य विभागीय प्रमुख उपस्थित रहे।