breaking news New

Covid-19: गर्म चीजों से पेट में हो सकती है परेशानी, इस तरह दूर करें पेट की गर्मी

Covid-19: गर्म चीजों से पेट में हो सकती है  परेशानी, इस तरह दूर करें पेट की गर्मी

Health  :  मई-जून का महीना काफी गर्म होता है. ऐसे में अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो आपको तेज धूप और लू लगने से कई तरह की परेशानी हो सकती है. खासतौर से गर्मियों में पेट से जुड़ी परेशानियां काफी ज्यादा होती हैं. वहीं कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग इस मौसम में ठंडी चीजों की बजाय गर्म चीजें खा रहे हैं. इससे पेट में अपच, गैस, पित्त का बढ़ना, पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो रही हैं. लोगों को पेट में गर्मी हो रही है. ऐसे में आपको अपने शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है. जानते हैं पेट की गर्मी लक्षण और बचाव 

पेट में गर्मी के लक्षण 

मुंह में खट्टा पानी आना

खाना खाने के बाद खट्टी डकारें आना

उल्टी और घबराहट महसूस होना

गले में जलन और पेट फूलना

सांस लेने में दिक्कत 

छाती में जलन महसूस होना

सिर में दर्द, पेट में गैस और कब्ज होना

पेट में गर्मी होने की वजह 

पेट में गर्मी होने की कई वजह हो सकती हैं. जिसमें ज्यादा मिर्च-मसाले वाला खाना, मांसहारी खाना, ज्यादा दवा खाना, धूम्रपान करना, ज्यादा चाय-कॉफी पीना, लंबे समय तक बैठे रहना, सही समय पर खाना न खाना इसकी मुख्य वजह हैं. 


पेट की गर्मी कैसे शांत करें? 

गर्मियों में आपको अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है. कोशिश करें इस मौसम में हल्का और सादा खाना खाएं. सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं. दोपहर को खाने में लस्सी या दही खाएं. सही समय पर नाश्ता करें, ज्यादा न खाएं और खाली पेट भी न रहें. पूरे दिन खूब पानी पीते रहें. 

इन चीजों से रखें पेट को ठंडा 

1- केला- अगर पेट में गर्मी हो रही है तो केला खाएं. केले में पोटैशियम ज्यादा होता है जिससे एसिड कंट्रोल रहता है. केले में पाए जाने वाल पीएच तत्व पेट से एसिड को कम करता है. इससे पेट में एक चिकनी लेयर बनती है और गर्मी से राहत मिलती है. केले में फाइबर भी काफी होता है जिससे पाचन सही रहता है. 


2- पुदीना- पुदीने के पत्ते खाने से पेट का एसिड भी कम होता है. 1 गिलास पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर उबाल लें. अब इसे ठंडा होने पर पीएं. 


3- सौंफ- पेट की गर्मी को शांत करने के लिए खाने बाद सौंफ और मिश्री खाएं. इससे पेट में होने वाली जलन शांत हो जाएगी. सौंफ खाने से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है. सौंफ को पानी में उबालकर भी आप पी सकते हैं. 


4- ठंडा दूध- पेट की गर्मी के लिए नाश्ते में रोजाना 1 कप ठंडा दूध पिएं. दूध में कैल्शियम होता है जो आपके पेट की गर्मी को अब्जॉर्ब कर लेता है और ठंडक पहुंचाता है. 


5- तुलसी के पत्ते- खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से पेट में पानी की मात्रा बढ़ेगी. इससे पेट का एसिड भी कम होता है. तुलसी के पत्तों से मसालेदार खाना आसानी से पच जाता है. रोज सुबह 5-6 तुलसी के पत्ते खाने चाहिए.