breaking news New

छुट्टियां शुरू होते ही बच्चों के लिए 4 दिवसीय समर कैंप का आयोजन

छुट्टियां शुरू होते ही बच्चों के लिए 4 दिवसीय समर कैंप का आयोजन

राजकुमार मल

भाटापारा। गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही बच्चों में कुछ नया सीखने एवं पालकों मैं बच्चों को कुछ नया सिखाने की चाहत हमेशा से ही होती है !

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर शासकीय प्राथमिक शाला गोगिया पारा तरेंगा एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन भाटापारा की संयुक्त तत्वाधान में 4 दिवसीय समर कैंप का आयोजन ग्राम के गोगिया पारा विद्यालय में किया गया कैंप के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए संकुल समन्वयक दुर्गेश शर्मा ने बताया कि कैंपको 4 दिनों में विभाजित किया गया था।


जिसमें चारों दिन बच्चों के लिए अलग-अलग विधाएं सीखने हेतु रखी गई थी जैसे प्रथम दिवस बच्चों को ऑरिगामी न्यूज़ पेपर आर्ट तथा मुखौटा निर्माण सिखाया गया जबकि दूसरे दिन विद्यार्थियों को वेजिटेबल पेंटिंग वाटर कलर पेंटिंग कार्डबोर्ड आर्ट चार्ट निर्माण आदि का प्रशिक्षण दिया गया !

तीसरे दिन उक्त शिविर में क्ले आर्ट मिट्टी से बर्तन एवं खिलौनों का निर्माण तथा कठपुतली निर्माण दिखाया गया चौथे और अंतिम दिवस शिविर में बच्चों द्वारा गणित के पजल्स कहानी एवं कविता वाचन के साथ पर्सनालिटी डेवलपमेंट की बातें भी सिखाई गई कैंप में बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था !

दिन प्रतिदिन ग्रीष्म अवकाश होने के बावजूद बच्चों की उपस्थिति भर्ती नजर आई बच्चे पूरे उत्साह से कैंप का मजा लेकर नई-नई गतिविधियों को सीखने हेतु उत्सुक नजर आए साथ ही साथ ग्राम के पालक गण ने भी कैंप की सराहना की और आगामी समय में इस प्रकार के कैंप लगाने की मांग भी की !

उक्त समर कैंप जिला परियोजना कार्यालय तथा विकास खंड स्रोत कार्यालय के मार्गदर्शन में चार दिवस उपरांत सफलतापूर्वक संपन्न हुआ जिसमें जिला कार्यालय की ओर से  जहीर अब्बास  सहायक परियोजना अधिकारी जिला बलौदा बाजार विकासखंड स्त्रोत समन्वयक लेख राम साहू  प्रभारी प्रधान पाठक  हेमलता मंडावी  पुष्पा देवांगन  सुनीता वर्मा एवं  सावित्री शर्मा का विशेष योगदान रहा कैंप में विशेष संसाधनों एवं मार्गदर्शन के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से  बाबूलाल प्रधान मनोज  एवं  सतीश जी विशेष रूप से उपस्थित रहे।