breaking news New

ज्ञानवापी मस्जिद के तहखानों का जानिए सच, आज हुआ वीडियोग्राफी सर्वे

ज्ञानवापी मस्जिद के तहखानों का जानिए सच, आज हुआ वीडियोग्राफी सर्वे

वाराणसी।  उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थानीय अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद में स्थित तहखानों और अन्य भागों का वीडियोग्राफी सर्वे का काम शनिवार को हुआ।

हिंदू और मुस्लिम पक्ष के वकीलों के अनुसार पूर्वनिर्धारित समयानुसार सुबह 08 बजे से 12 बजे तक सर्वे का आधा काम कर लिया गया। शेष काम रविवार को होगा।

शनिवार के सर्वे में अदालत द्वारा नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर के नेतृत्व में सर्वे दल मस्जिद में स्थित चार तहखानों में गया। इनमेंं से कुछ तहखाने मस्जिद प्रबंधन के कब्जे में हैं जबकि अन्य काशी विश्वनाथ मंदिर के न्यास परिवार के स्वामित्व में हैं। न्यास परिवार पिछले अनेक वर्षों से अपने तहखाने में प्रवेश नहीं कर सका था।

सर्वे दल के अनुसार रविवार को मस्जिद के ऊपरी भाग का वीडियोग्राफी सर्वे होगा। दोनों पक्षों के वकीलों ने आज के सर्वे के बारे में काेई जानकारी देने से इंकार किया। उनका कहना है कि न्यायालय के निर्देश के अनुसार सर्वे से जुड़ी गोपनीय रिपोर्ट अदालत में प्रस्तुत की जानी है। अदालत 17 मई को इस मामले में सुनवाई करेगी।

जिला प्रशासन के अनुसार संबंधित पक्षों ने सर्वे के काम में पूरा सहयोग दिया तथा यह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद - काशी विश्वनाथ धाम परिसर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम थे।