breaking news New

अस्पतालों में सुविधाओं को और बेहतर बनाने पर हो तेजी से काम : नीतीश

अस्पतालों में सुविधाओं को और बेहतर बनाने पर हो तेजी से काम : नीतीश

पटना।  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांव-गांव तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी काम किए जाने का उल्लेख करते हुए सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, अनुमंडल एवं जिला अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं को और बेहतर बनाने एवं विस्तार की योजनाओं पर तेजी से काम करने का निर्देश दिया।

 मुख्यमंत्री कुमार ने शुक्रवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण काम किए गए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता से प्रतिदिन इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है। लोगों को मुफ्त में दवाई दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर जरूरी काम किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा अनुमंडल एवं जिला अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं को और बेहतर बनाने एवं विस्तार करने के लिए योजनाओं पर तेजी से काम करें। सभी क्षेत्रों में आकलन करा लें कि कोई क्षेत्र स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित न रह जाए। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसिन के माध्यम से प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा अनुमंडल एवं जिला अस्पतालों को जोड़ने से लोगों को चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। इससे मधुमेह, उच्च रक्तचाप तथा मोतियाबिंद जैसी बीमारियों के इलाज में तेजी आएगी।