breaking news New

भारत ने न्यूज़ीलैंड से टी 20 विश्व कप में मिली हार का चुकाया बदला, राहुल और रोहित के अर्धशतक से भारत ने जीती सीरीज

भारत ने  न्यूज़ीलैंड से टी 20 विश्व कप में मिली हार का चुकाया बदला, राहुल और रोहित के अर्धशतक से भारत ने जीती सीरीज

रांची। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (65)और कप्तान रोहित शर्मा (55) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच 117 रन की ओपनिंग साझेदारी के दम पर भारत ने न्यूज़ीलैंड को दूसरे टी 20 मुकाबले में शुक्रवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। न्यूज़ीलैंड ने मुकाबले में हालांकि तेज शुरुआत की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए मेहमान टीम को 20 ओवर में छह विकेट पर 153 रन के स्कोर पर रोक दिया और सलामी बल्लेबाजों की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत 17.2 ओवर में तीन विकेट पर 155 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली। 

भारत ने इस सीरीज जीत से न्यूज़ीलैंड से हाल में यूएई में हुए टी 20 विश्व कप में मिली हार का बदला भी चुका लिया। भारत ने इस तरह रांची में लगातार तीसरा टी 20 मैच जीत लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दोनों ओपनरों ने शतकीय शुरुआत दी। राहुल ने मैच में थर्डमैन पर चौका लगाकर अपनी शुरुआत की और छक्का मारकर अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया जबकि रोहित ने भी छक्का मारकर अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने 49 गेंदों पर 65 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए।


रोहित ने 36 गेंदों पर 55 रन में एक चौका और पांच छक्के लगाए। पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले सूर्यकुमार यादव इस बार सिर्फ एक रन बनाकर टिम साउदी का शिकार बने। साउदी ने चार ओवर में मात्र 16 रन देकर भारत के तीनों विकेट निकाले। ऋषभ पंत ने जेम्स नीशम के पारी के 18वें ओवर में लगातार दो छक्के मारकर मैच का भारत के पक्ष में फैसला कर दिया।

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लगातार दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूज़ीलैंड ने तेज शुरुआत की और छह ओवर के पॉवरप्ले में 64 रन ठोक डाले। लेकिन इसके बाद भारत के दोनों स्पिनरों ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने मध्य ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए कीवी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया। पटेल ने चार ओवर में 26 रन दिए और मार्क चैपमैन का विकेट लिया। चैपमैन ने 17 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाये। भारत ने इस मुकाबले में आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल को अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण करने का मौका दिया।