breaking news New

विधानसभा ब्रेकिंग : न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक की मांग उठी, सीएम की मौजूदगी में भाजपा विधायक की सरकार से मांग, कोरोना पर क्रिसमस और नए साल की गाइडलाइंस जारी

विधानसभा ब्रेकिंग : न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक की मांग उठी, सीएम की मौजूदगी में भाजपा विधायक की सरकार से मांग, कोरोना पर क्रिसमस और नए साल की गाइडलाइंस जारी
  • अनिल द्विवेदी

रायपुर. वैश्विक कोरोना महामारी के बीच देश में क्रिसमस और नए साल के जश्न की धूम शुरू होने वाली है लेकिन इसके पहले ही सतर्कता बरतने के संकेत मिलने शुरू हो गए हैं. विधानसभा में आज सीएम भूपेश बघेल की उपस्थिति में विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने मांग की कि न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक लगाई जाए और हो सके तो सरकार को रात 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक नाईट कर्फू लगाया जाए.

हालांकि इस पर स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव या मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोई आश्वासन नही दिया लेकिन राजधानी में इस तरह का प्रतिबंध लागू होने की संभावना जताई जा रही है. इस साल न्यू इयर के अवसर पर रात 10 बजे के बाद पटाखे फोड़ने और डीजे बजाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. होटलों में रात 12 बजे तक डांस फ्लोर में लोग थिरकेंगे की नहीं इस पर फैसला अभी नहीं हो सका है. होटल संचालकों का कहना है कि वे गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं.

दूसरी ओर कई राज्यों ने गाइडलाइंन जारी की है. कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि 23 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच, रात 10 बजे के बाद कोई भी समारोह या उत्सव मनाने की अनुमति सरकार की ओर से नहीं दी जाएगी.

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नगर निगम क्षेत्रों में 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा.

राजस्थान सरकार ने नए साल की पूर्व संध्या पर दिवाली की तरह बैन लगाने का निर्णय लिया है. वहीं तमिलनाडु सरकार ने भी 31 दिसंबर और 1 जनवरी, 2021 की रात को समुद्र तटों, होटलों, क्लबों और रिसॉर्ट्स पर नए साल की पार्टी करने पर बैन लगा दिया है.

मध्य प्रदेश भोपाल में प्रशासन ने न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर गाइडलाइंस जारी करने का काम किया है. इसके मुताबिक, इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर पर लोग 35 मिनट ही आतिशबाजी कर सकेंगे. कोरोना के प्रभाव को देखते हुए भोपाल में प्रभु यीशु के जन्मदिन मनाने के समय को भी बदला गया है. चर्च में क्रिसमस की रात सेलीब्रेशन का वर्चुअल प्रसारण होगा, लोग घर बैठे ही इसमें शामिल हो सकेंगे. वहीं, आतिशबाजी का समय रात 11.55 से 12.30 तक 35 मिनट का रहेगा. इसका उल्लंघन करने पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा.