breaking news New

जानिए- इस दिवाली में क्या रहेगी सोने-चांदी की कीमत...

जानिए- इस दिवाली में क्या रहेगी सोने-चांदी की कीमत...

नई दिल्ली। देश में लगातार महंगाई बढ़ते ही जा रहे है, इसके चलते मध्यवर्गीय लोगों की चेहरे की रौशन चली गयी है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी के वजह से दिवाली पर्व ज्यादा धूमधाम से नहीं मना पाये थे, लेकिन इस बार धूमधाम से दिवाली मनाने की ललकबी तो सभी लोगों में है पर बढ़ती मंहगाई को देखकर लोगों की आह निकल आ रही है। 

इसी बीच सोने-चांदी की बाजार में भी फेस्टिव सीजन शुरू होते ही देश भर में गोल्ड की मांग अचानक से बढ़ जाती है। लोग धनतेरस और दिवाली के खास मौकों पर गोल्ड खरीदना नहीं भूलते हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन के कारण मल्टी कमोडिटी एक्सचेंजपर दिसंबर वायदा गोल्ड फ्यूचर में 0.88 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा रही है। यह 423 रुपये की भारी बढ़त के साथ 48,220 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। सोने के प्राइस में आज बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

आपको बता दें कि चांदी 66,000 प्रति रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है। पिछले कारोबारी दिन में यह 65,600 प्रति रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था. वहीं सर्राफा बाजार की बात करें तो सोना 24 कैरेट सोना का दाम 47,760 रुपये पर है। इसमें 100 रुपये की तेजी देखी गई है। वहीं पिछले करोबारी दिन में इसका प्राइस 47,660 था।

सोने के दाम बढ़ने की उम्मीद

आपको बता दें कि कई मार्केट एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि दिवाली से दिसंबर तक सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है।  इस दौरान सोने की कीमतें 57 हजार से लेकर 60 हजार तक जा सकती हैं। वहीं चांदी की किमतों में भी तेजी देखने को मिलेगी। चांदी की किमतें 76,000 से 82,000 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने की उम्मीद है। सोने के दाम में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण एक्सपर्ट्स सोने की बढ़ती मांग को ही मानते हैं।