breaking news New

प्रधानमंत्री ने गृह राज्य गुजरात में किया देश के 21 वें एम्स का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने गृह राज्य गुजरात में किया देश के 21 वें एम्स का शिलान्यास

राजकोट .  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गृह राज्य गुजरात के राजकोट में करीब 1200 करोड़ रुपए की लागत से आकार लेने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखी।

इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि राजकोट एम्स के शिलान्यास के माध्यम से देश की चिकित्सा संरचना को मजबूत बनाने वाली एक और कड़ी जुड़ रही है, जिसके चलते गुजरात के साथ पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा को नया बल मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने 2020 को स्वास्थ्य सेवाओं की चुनौतियों का वर्ष करार देते हुए कहा कि गत वर्ष की चुनौतियों के मुकाबले 2021 का वर्ष स्वास्थ्य समाधान का वर्ष बनने जा रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र में ठोस कार्यों के जरिए आज भारत ‘स्वास्थ्य का भविष्य’ और ‘भविष्य का स्वास्थ्य’ दोनों क्षेत्रों में अहम योगदान देने जा रहा है।

श्री मोदी ने कोरोना योद्धाओं के समर्पण की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना के संकट काल में एक करोड़ से अधिक कोरोना संक्रमितों के सफल उपचार से भारत ने दुनिया को यह बता दिया है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत का स्थान विश्व की पहली पंक्ति में है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में मिशन मोड पर कार्य हो रहा है। प्रत्येक राज्य में एक एम्स और हर तीन लोकसभा के बीच एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की केंद्र सरकार की मंशा भी उन्होंने व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण की तैयारियां जोरों से चल रही हैं ऐसे में देश के सभी नागरिक भी एकजुट होकर टीकाकरण के कार्य में सहयोगी बने।

प्रधानमंत्री ने रिमोट कंट्रोल के ज़रिए राजकोट में 201 एकड़ में बनने वाले देश के 21 वें एम्स का ई शिलान्यास किया। इसकी लागत लगभग 1195 करोड़ रुपए होगी और इसका निर्माण वर्ष 2022 पूरा होने का अनुमान है। इसमें कुल 750 बेड होंगे जिसमें से 30 बेड आयुष के लिए होंगे। हां एमबीबीएस के लिए 125 और नर्सिंग के लिए 60 सीटें होंगी।