breaking news New

हम सब तैयार है,टीकाकरण अनिवार्य है नारे के साथ टीकाकरण अभियान में आयी तेजी

हम सब तैयार है,टीकाकरण अनिवार्य है नारे के साथ टीकाकरण अभियान में आयी तेजी


8 दिनों में 56 हजार से अधिक व्यक्तियों ने लगवाया वैक्सीन,अब तक जिलें में कुल 3 लाख 16 हजार 286 व्यक्तियों का हुआ टीकाकरण

प्रतिदिन 1 हजार से बढ़कर 13 हजार हुआ टीकाकरण

बलौदाबाजार,29 जून । शत प्रतिशत टीकाकरण के उद्देश्य से जिलें में हम सब तैयार है,टीकाकरण अनिवार्य है नारे के साथ टीकाकरण अभियान शुरु किया गया है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर इस अभियान के तहत गावों गावों एवं नगरों में टीकाकरण को लेकर फैलायी  जा रही अफवाहों के खिलाफ सघन  प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिलें के  जनप्रतिनिधियों,विभिन्न समाजों के  प्रमुखों,महिला समूह के सदस्यों सहित अधिकारी एवं कर्मचारी गांव गांव जाकर लोगो को जागरूक एवं टीकाकरण के प्रेरित कर रहें है। जिला स्तर में नियुक्त प्रभारी अधिकारी भी गावों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, रोजगार सहायकों,सरपंच,पंच कोटवारों,सचिव एवं पटवारी के साथ मिलकर डोर टू डोर संपर्क को लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहें है। 

आज कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने टीकाकरण में लगें विभिन्न विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा कि जिलें में जहां पहले प्रतिदिन 1हजार टीकाकरण होता था अब वह बढ़कर 13 हजार हो गया है। यह सभी के सहयोग से ही संभव हो पाया है। पर हम अभी भी लक्ष्य से काफी पीछे है। हमें यही नही रुकना है। प्रतिदिन 20 हजार लक्ष्य के तरफ बढ़ना है। जिलें में 220 टीकाकरण केंद्र संचालित है,इस हिसाब से टीकाकरण कम हो रहा है। उन्होंने सभी जिलें वासियों से अफवाहों पर ध्यान ना देतें हुए अनिवार्य रूप से टीकाकरण करवाने का आग्रह किया।


ग्राम देवरीडीह जिलें का रोल मॉडल कलेक्टर सुनील कुमार जैन शत प्रतिशत टीकाकरण कराने वाला सिमगा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम पंचायत ढ़ाबाडीह के आश्रित ग्राम देवरीडीह के निवासियों की प्रशंसा की। उन्होंने गांव वालों को शुभकामनाएं देतें हुए कहा कि आप लोग पूरे जिलें के लिए रोल मॉडल हो। अन्य ग्राम पंचायत को आप से प्रेरणा लेनी चाहिए।कोरोना खिलाफ लड़ाई में आप का सहयोग काबिले तारीफ है।

इसके साथ ही जिलें के बहुत से गांव जिनका टीकाकरण 90 प्रतिशत से अधिक हो चुका है उनकी भी प्रशंसा कलेक्टर ने की। गौरतलब है कि गांव देवररीडीह में कुल 241 लोगों को टीकाकरण लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसमें से 220 लोगों को  टीका लगाया जा चुका है। शासन के नियमानुसार 8 गर्भवती महिलाओं ने टीका नही लगाया है एवं 13 लोग आजीविका के लिए अन्य प्रदेश गये हुए। इस लिहाज से गांव में शत प्रतिशत टीकाकरण पूरा हो गया है।टीकाकरण के संबंध में जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कोविड के टीकाकरण के सम्बन्ध में केंद्र सरकार के नए निर्देश के बाद 21 जून से शुरू हुए टीकाकरण में एक हफ्ते बाद 28 जून तक 8 दिनों में कुल 56 हजार 666 लोगों ने टीका लगवाया। इस प्रकार जिले में 16 जनवरी  आरंभ हुए टीकाकरण के बाद अब तक 3 लाख 16 हजार 286 टीका लग चुका है। उन्होंने आगें बताया  21 जून को 3 हजार 209 व्यक्तियों को 22 जून को 2 हजार 618, 23 जून को 4 हजार 561 उसी तरह 24 जून को 8 हजार 437 व्यक्तियों 25 जून को 9 हजार 331व्यक्तियों 26 जून को 9 हजार 701 व्यक्तियों  27 जून को 7 हजार 771 व्यक्तियों एवं 28 जून को 13 हजार 622 व्यक्तियों ने टीका लगाया लगवाया है। सीएमएचओ डॉ सोनवानी ने आगे बताया की स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के समन्वय के साथ टीकाकरण अभियान में तेजी लेना  के उद्देश्य से सभी अपने अपने स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चला रहें है। इसमें मुख्य रूप से युवाओ के लिए लिए ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम सहित कई प्रकार के प्रेरक तरीके अपनाए जा रहे है।