breaking news New

साइबर मामलों को लेकर एसडीजी ने ली प्रदेश के नोडल अधिकारियों की बैठक... रायपुर दुर्ग पेंडिग मामलों पर जताई नाराजगी

साइबर मामलों को लेकर एसडीजी  ने ली प्रदेश के नोडल अधिकारियों की बैठक... रायपुर दुर्ग पेंडिग मामलों पर जताई नाराजगी


रमेश गुप्ता

रायपुर  । छत्तीसगढ़ में बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए मंगलवार को एसडीजी (स्पेशल डायरेक्टर जनरल आफ पुलिस)  आरके विज ने समस्त जिलों के नोडल अधिकारियों व प्रभारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक ली। इस मौके पर AIG  एसपी मनीष कुमार शर्मा भी उपस्थित रहे। बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ में पेंटिंग साइबर अपराधों को लेकर एडीजी विज खासे नाराज हुए। विशेषकर रायपुर और दुर्ग में पेंटिंग मामलों को लेकर उन्होंने नोडल अधिकारियों को प्रभारी को फटकार लगाई। 

बता दें छत्तीसगढ़ में विगत 1 वर्षों से साइबर मामलों के प्रति गंभीर लापरवाही बरती जा रही है। थानों में 1 साल से अधिक पुराने मामले पेंडिंग है। इसे लेकर आज एसडीजी आरके विज ने बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने जिलों के नोडल अधिकारियों को पेंटिंग मामले जल्द से जल्द निपटाने निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि साइबर मामलों को लेकर प्रदेश में हाथी लापरवाही बरती जा रही है इसके कारण पीडि़तों को न्याय नहीं मिल पा रहा है। जिलों के नोडल अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे साइबर अपराधों उसको जल्द से जल्द निपटाना है। थानों में आने वाले ऐसे अपराधों में आईटी एक्ट के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।  श्री विज ने कहा है कि साइबर अपराधों के प्रति गंभीरता पूर्वक जांच कर जल्द मामले निपटाए जाएं।

साइबर क्राइम पर जागरूकता करने हेतु विशेष जोर देने के लिए एसडीजी विज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बात कही। फरियादियों को साइबर सेल और थानों के बार बार चक्कर ना लगाना पड़े जिसमें प्रत्येक थाने के आरक्षक को जागरूक करने की पहल की बात की गई है।

पुलिस मुख्यालय की पहल - अब थानों के आरक्षक साइबर क्राइम से बचने हेतु एवं फ्रॉड हो जाने पर रकम वापस लौटने हेतु आम लोगों को करेंगे जागरूक।