breaking news New

स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत जिलें के 4 छात्रों का हुआ सम्मान

स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत जिलें के 4 छात्रों का हुआ सम्मान


प्रोत्साहन स्वरूप प्रत्येक को मिला 1.50 लाख रुपये 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने वर्चुअली मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

बलौदाबाजार,23 मई । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजनान्तर्गत वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले राज्य के छात्रों का वर्चुअल सम्मान किया। इस दौरान उन्होंने छात्रों से वर्चुअली रूबरू होकर उनका उत्साहवर्धन भी किया। श्री बघेल ने कहा कि शिक्षा ही वह माध्यम है, जिससे लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। छत्तीसगढ़ में विद्यार्थियों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले जिले के छात्रों से भी बातचीत की।उन्होंने वर्ष 2019 की 10वीं में मैरिट में आने वाले भाटापारा निवासी योगेश साहू से चर्चा कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। योगेश ने मुख्यमंत्री से बात करतें हुए बताया कि मैं जेईई में बहुत अच्छे नम्बर अर्जित कर लिया हू। आने वाला समय मे आईआईटी खड़गपुर में पढ़ना चाहता हूं। पर मेरे पिता जी वाहन चालक है  जिस कारण मेरे घर की आर्थिक स्थिति सही नही है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी से आगें की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मांगी जिस पर श्री बघेल ने कहा हम किसी भी छात्र को निराश नही होने देंगे। उन्होंने तत्काल यथासंभव मदद का आश्वासन दिया।


 श्री बघेल ने कहा कि प्रदेश के विकास में आप सभी नया आयाम स्थापित करेंगे। शिक्षा से ही सकारात्मकता आती है। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि आप जैसे ही छात्रों से शिक्षा का स्तर उंचा उठेगा एवं प्रदेश का नाम रौशन होगा। केलक्टर सुनील कुमार जैन ने भी सभी छात्राओं को बधाई देतें हुए भविष्य में भी इसी तरह जिला का नाम रोशन करनें कहा है। जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने बताया की माध्यमिक शिक्षा मण्डल की मैरिट सूची अनुसार जिले के वर्ष 2019 के 1 और 2020 के 3 छात्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। जिसमें से एक छात्र मूलतःपलारी नगर की निवासी है। पर इन्होंने पढ़ाई भिलाई में की है। उन्हें भी जिलें के इस कार्यक्रम में समल्लित किया गया है। 

स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत् प्रावीण्य सूची के छात्रों को डेढ़ लाख रूपये सम्मान राशि तथा प्रमाण पत्र दिया जाता है।सम्मानित किये गये छात्रों में वर्ष 2019 में 10वीं बोर्ड में योगेश साहू पिता गया राम साहू मयूर शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्कूल भाटापारा  इन्होंने पूरे राज्य में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था। इसी तरह वर्ष 2020 में 10वीं बोर्ड के सुनील पिता शिव कुमार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुलसी से इन्होंने प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान प्राप्त किया था। और 12वीं बोर्ड में नमन चंद्राकर पिता मोहन लाल  सरस्वती शिशु मंदिर उ मा विद्यालय बलौदाबाजार इन्होंने 9वां स्थान एवं कु नेहा वर्मा पिता हेमंत वर्मा शकुंतला विद्यालय क्रमांक 2 रामनगर भिलाई से इन्होंने राज्य में 5 वां स्थान प्राप्त किया था। इस दौरान अन्य अधिकारी एवं प्राचार्य सहित पालक गण भी उपस्थित थे।