breaking news New

डेंगू का दस्तक: 25 हजार घरों में टेमीफाॅस बाटने आयुक्त ने दिए निर्देश, रिसाली निगम में आवारा मवेशी पकड़ने टीम का होगा गठन

डेंगू का दस्तक: 25 हजार घरों में टेमीफाॅस बाटने आयुक्त ने दिए निर्देश,  रिसाली निगम में आवारा मवेशी पकड़ने टीम का होगा गठन

रिसाली, 15 जून। भिलाई टाउनशिप में डेंगू मरीज मिलने की पुष्टि होते ही रिसाली नगर पालिक निगम अलर्ट मोड में है। आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने 25 हजार टेमीफाॅस की शीशी तैयार करने के निर्देश दिए है। निगम के अधिकारी कर्मचारी इसे घरों में निःशुल्क देंगे।

नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने टीएल बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए कि डेंगू, मलेरिया जैसे जान लेवा बीमारी अपना पाव पसारे उसके पहले ही बचाव के लिए तैयार हो जाए। रिसाली के घनी आबादी वाले क्षेत्र में एंटी लार्वा अभियान चलाते हुए फागिंग कराए। आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए है कि डेंगू की रोकथाम के लिए वे पहले संभावित क्षेत्र (बीएसपी रिहायशी क्षेत्र) के लिए टेमीफाॅस बाटे। टीएल बैठक में नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, मुख्य कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता बी के सिंह, राजकुमार जैन, उपअभियंता एस के सिंह भदौरिया, हिमांशु कावड़े, अखिलेश गुप्ता, डिगेश्वरी चंद्राकर, उमयंती ठाकुर, गोपाल सिन्हा, अधीक्षक देवव्रत देवांगन, राजस्व विभाग प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा, स्वास्थ्य विभाग प्रभारी जगरनाथ कुश्वाहा, सहायक परियोजना अधिकारी सुरेश देवांगन व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


माह में 2 बार एल्डरमेन की बैठक

आयुक्त ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे एल्डरमेन के साथ माह में 2 बार अवश्य बैठे। स्वीकृत विकास कार्य के बारे में विस्तार से चर्चा करे। लेआऊट व स्थल चयन की उपयोगिता से जनप्रतिनिधयों को अवगत कराए। आयुक्त ने एल्डरमेन के साथ हर महीने के पहले और तीसरे सोमवार (संभावित) को बैठक करने कहा।

दो दर्जन से ज्यादा कच्ची नाली बनाए

रविवार की शाम हुई बारिश में जल भराव को देखने आयुक्त ने सभी वार्ड प्रभारी उपअभियंताओं की ड्यूटी लगाई थी। भ्रमण रिपोर्ट के आधार पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि पानी निकासी के लिए बहाव वाले दिशा में कच्ची नाली बनाए और जहां गढ्डा है उस स्थान को डस्ट या फिर मुरम से फिलिंग करे ताकि निचली बस्ती में पानी का जमावड़ा न हो।

बाढ़ आपदा के लिए खरीदे सामान

बैठक में निर्णय लिया गया कि बाढ़ आपदा से निपटने के लिए संसाधन आवश्यक है। आयुक्त ने आवश्यकतानुसार सामान खरीदने निर्देश दिए। साथ ही रिसाली निगम में आवारा मवेशियों की धरपकड़ करने के लिए टीम गठित करने निर्देश दिए।

आयुक्त ने इन कामों पर किया फोकस

- डायग्नोस्टिक सेंटर निर्माण

- इंग्लिश मीडियम स्कूल रिनोवेशन कार्य

- पुराने ओवर हेड टैंक को डिसमेंटल करने

- तालपुरी बी ब्लाक के पीछे नाली की सफाई

- निगम क्षेत्र के गार्डन में रोशनी व्यवस्था

- संडे के दिन लाॅकडाउन नियमों का पालन कराना