breaking news New

त्रुटिपूर्ण वरिष्ठता सूची के खिलाफ एसोसिएशन ने खोला मोर्चा

त्रुटिपूर्ण वरिष्ठता सूची के खिलाफ एसोसिएशन ने खोला मोर्चा

महासमुंद।  छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला महासमुंद के जिलाध्यक्ष नारायण चौधरी की अगुवाई में सहायक शिक्षक से प्राथमिक प्रधानपाठक, मिडिल प्रधानपाठक तथा शिक्षक के रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए जिला से जारी वरिष्ठता सूची में त्रुटि सुधार एवं नियमानुसार वरिष्ठता निर्धारण की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिला सचिव नंद कुमार साहू, उपाध्यक्ष खिलावन वर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष महासमुंद राजेश साहू, कार्यकारी ब्लॉक अध्यक्ष ईश्वरी साहू, जिला मीडिया प्रभारी प्रदीप वर्मा, जिला महामंत्री सालिकराम साहू, जिला पदाधिकारी केवल साहू के प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारतीय से भेंट कर विस्तार से चर्चा कर ज्ञापन सौंपा।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान सूची में कनिष्ठ साथियों का नाम ऊपर में रखा गया है तथा कई शिक्षकों के नाम के सम्मुख अर्हताधारी विषयों का उल्लेख नहीं है। साथ ही विकासखंडों से जारी सूची का वरिष्ठता क्रम एवं जिला से जारी समन्वित सूची के क्रम में भिन्नता है। जिलाध्यक्ष ने जिला शिक्षा अधिकारी से आग्रह किया कि पांचों विकासखण्ड में वरिष्ठता सूची बनाने के नियमों की जानकारी दी जाए, साथ ही दावा आपत्ति ब्लॉक में करना है कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में करना है कि सीधा संभागीय कार्यालय रायपुर में करना है इसका भी स्पष्ट जानकारी न दिए जाने के कारण पूरे जिला में भ्रम की स्थिति बनी हुई है।

उचित वरिष्ठता क्रम से वंचित साथी कहां दावा आपत्ति करें और किस प्रकार सुधार की प्रक्रिया होगी इस पर मानसिक रूप से परेशान है। एसोसिएशन ने कहा कि सरकार ने शिक्षकों के लिए वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत 3 वर्ष के शैक्षणिक अनुभव को पदोन्नति पात्रता देकर पूरे प्रदेश में व्यापक पदोन्नति योजना की शुभारंभ की है जो स्वागतेय है। शासन के मंशानुरूप किसी भी हाल में 31 जनवरी तक पदोन्नति की प्रक्रिया पूर्ण किया जाए। ताकि, अर्हताधारी शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ समय पर मिल सके।

जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारतीय ने सभी बिंदुओं को सहानुभूतिपूर्वक सुनने के बाद प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वरिष्ठता सूची की त्रुटि को सुधरवाई जाएगी। इसके लिए दावा आपत्ति विकासखण्ड कार्यालयों में किया जाए तथा वहां से प्राप्त डेटा को जिला में समन्वित की जाएगी।

इसके लिए  सभी विकासखण्ड अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। अधिकारी ने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग के नियमानुसार इस प्रक्रिया को निर्धारित तय सीमा में पूर्ण करने के लिए प्रयास जारी है। उक्ताशय की जानकारी जिला सचिव नंदकुमार साहू एवं जिला मीडिया प्रभारी प्रदीप वर्मा ने दी।