breaking news New

नक्सल पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद, 30 बिन्दुओ पर विस्तारपूर्वक चर्चा -जितेन्द्र यादव

नक्सल पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद, 30 बिन्दुओ पर विस्तारपूर्वक चर्चा -जितेन्द्र यादव


जिला स्तरीय नक्सल उन्मूलन कार्यक्रम 

भानुप्रतापपुर।  नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जिला कलेक्टर चंदन कुमार के द्वारा स्थानीय प्रशासन एसडीएम जितेंद्र यादव(आईएएस) के मार्गदर्शन में आज शुक्रवार को जनपद पंचायत के सभागार में जिला स्तरीय नक्सल प्रभावित जनकल्याण के लिए 30 बिंदुओं पर कार्यक्रम आयोजित की गई। जिसमें पुलिस विभाग सहित जिला के अधिकारी उपस्थिति रहे।

एसडीएम जितेन्द्र यादव ने बताया कि नक्सल पीड़ित परिवार के सदस्यों को हर संभव मदद करने के उद्देश्य से यह कांउसलिंग कार्यक्रम आयोजित की गई है। जिसमे 30 बिन्दुओ पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई है।

उन्होंने बताया कि कांकेर जिले के अंतर्गत कुल 368 नक्सल पीड़ित परिवार के सदस्य हैं उन्हें शासन स्तर से हर संभव मदद किये जायेंगे। पुलिस विभाग के द्वारा एफआईआर दर्ज के आधार पर नक्सल पीड़ित परिवारों को चिन्हांकित करते हुए  उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा। पूर्व में ऐसे कई परिवार है जिनका कोई भी पुलिस रिकॉर्ड नही है फिर भी वे इसका लाभ ले रहे है।


इनके अलावा पीड़ित परिवार व उनके बच्चों के लिए बस्तर विकास प्राधिकरण एवं बस्तर फाइटर एवं अन्य योजनाओं के लिए 3 माह का निशुल्क प्रशिक्षण व प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिनमें सामान्य वर्ग के तहत ये लोग भी हिस्सा ले सकते है।

वही जाति, निवास,आय, आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड, आधारकार्ड सहित अन्य जो शासन के योजनाओं से मिलने वाले लाभ से संबंधित कार्य किये जायेंगे इसके लिए तहसील स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे ताकि उन्हें इधर उधर भटकने के जगह एक ही स्थान पर सभी काम हो सके। 

श्री यादव ने बताया कि कई ऐसे नक्सल पीड़ित परिवार है जो नक्सली दबाव से अपने गांव छोड़कर आ गए उनके लिए जमीन उपलब्ध कराने राज्य शासन को लेटर भेजा गया है बाकी मुद्दे पर हम कार्य कर रहे है।

इस अवसर पर कांकेर एसडीएम कल्पना ध्रुव, एसडीएम अंतागढ़ उत्तम सिह पंचारी,एसडीओपी सुश्री चित्रा वर्मा एसडीओपी भानुप्रतापपुर प्रशांत सिह पैकरा,एसडीओपी अंतागढ़ अमर नाथ सिदार, तहसीलदार आनन्द नेताम, लोमेश मिरी, शिक्षा विभाग से बीईओ संजय ठाकुर, केशव साहू,भुवन जैन सहित कई विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।