breaking news New

निगम आयुक्त ने उठाया झाड़ू, मुख्य अभियंता ने पोछा टेबल, नोडल अधिकारी ने फेका रद्दी, जानिए क्यों..

निगम आयुक्त ने उठाया झाड़ू, मुख्य अभियंता ने पोछा टेबल, नोडल अधिकारी ने फेका रद्दी, जानिए क्यों..

रिसाली, 12 जून। रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र के नागरिकों को स्वच्छ वातावरण दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारी-कर्मचारी अपने कार्य स्थल की सफाई की। शनिवार अवकाश के दिन आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने स्वयं अपने चेम्बर की सफाई करते झाड़ू लगाया। वहीं मुख्य कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर ने टेबल की सफाई की और नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने कार्यालय के रद्दी व कबाड़ को बाहर फेका।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने प्रत्येक माह के दूसरे और तीसरे शनिवार को अधिकारी-कर्मचारी को स्वयं कार्यालय सफाई के निर्देश दिए है। इसकी शुरूआत करने आयुक्त सुबह 7.30 बजे श्याम नगर स्थित टंकी ऑफिस पहुंचे। उन्होंने पहले राजस्व विभाग कार्यालय, स्टोर और लेखा शाखा में चल रहे सफाई कार्य का अवलोकन किया। इसके बाद आयुक्त, नोडल अधिकारी व मुख्य कार्यपालन अभियंता ने अपने-अपने कार्यालय की सफाई करने जुट गए। इस दौरान राजस्व विभाग प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा, स्टोर विभाग के निर्मल देशमुख, प्रकाश साहू व लेखा अधिकारी ऐमन चंद्राकर, स्वास्थ्य निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार आदि उपस्थित थे।


पुराने रिकार्ड को सहेजने निर्देश

निरीक्षण के दौरान जोन कार्यालय रिसाली के समय से रखे रिकार्ड को अलग कमरे में शिफ्ट किया गया। इसमें पुराने मोबाइल वितरण, राशन कार्ड व लोक निर्माण विभाग के दस्तावेज शामिल है। आयुक्त ने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग के कर्मचारी फाइलों को धीरे-धीरे स्कूटनी कर सहेजने का कार्य दूसरे व तीसरे शनिवार को करेंगे।

पंखा से लेकर आलमारी की सफाई

सफाई अभियान सुबह साढ़े 7 से 10.30 बजे तक चला। इस दौरान निगम के 50 से भी ज्यादा कर्मचारियों ने टंकी ऑफिस में लगे पंखा, लाइट, टेबल, आलमारी और दीवार पर लगे जाले को निकाला। सफाई अभियान के दौरान आयुक्त व अन्य अधिकारी पूरे समय तक कर्मचारियों का सहयोग करते रहे।

नदारद प्लेसमेंट कर्मचारियों का कटेगा वेतन

आयुक्त ने इस दौरान प्लेसमेंट कर्मचारियों से अलग से चर्चा की। कौन-कौन से विभाग में कार्य करने के संबंध में विस्तार से चर्चा की। आयुक्त ने सभी प्लेसमेंट कर्मचारियों को टंकी ऑफिस में उपस्थित होने निर्देश दिए थे। इसके बाद भी कई कर्मचारी गायब रहे। इसे आदेश की अवहेलना मानेते हुए आयुक्त एक दिन का वेतन काटने निर्देश दिए है।

नाली पर बिछे फर्सी को उठाकर कराया साफ

कार्यालय स्वच्छता अभियान के बाद आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे वार्ड में चल रहे नाली सफाई अभियान का निरीक्षण किया। मैत्री नगर में नागरिकों ने घर के सामने नाली पर फर्सी पत्थर को लगाकर जाम कर दिया था। सफाई में व्यवधान होने पर आयुक्त ने अपनी उपस्थिति में पत्थर को उठवाकर सफाई कराया। साथ ही खाली जगह में बारिश का पानी भरने पर पानी निकासी रास्ता बनाने निर्देश दिए।