breaking news New

लेफ्टिनेंट जनरल चावला ने आर्टिलियरी के महानिदेशक का आज संभालेंगे पदभार

लेफ्टिनेंट जनरल चावला ने आर्टिलियरी के महानिदेशक का आज संभालेंगे पदभार

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार चावला, एवीएसएम आज 1 अगस्त 2021 को आर्टिलियरी के महानिदेशक का पदभार ग्रहण करेंगे। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल के रवि प्रसाद, पीवीएसएम, वीएसएम से यह कार्य संभाला है, जो दिनांक 31 जुलाई 2021 को सेना में सेवा के उनतीस साल पूरे करने के बाद सेवानिवृत्त हो गए हैं।

जनरल ऑफिसर सेंट थॉमस हाई स्कूल, देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें जून 1984 में आर्टिलयरी फील्ड रेजिमेंट में कमीशन प्रदान किया गया था और उन्होंने इस क्षेत्र के व्यापक स्पेक्ट्रम में काम किया है और कई कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में अपनी सेवा प्रदान की है। उन्होंने वेस्टर्न और ईस्टर्न दोनों सेक्टर्स में एक आर्टिलियरी रेजिमेंट की कमान संभाली। उन्होंने नियंत्रण रेखा पर एक आर्टिलियरी ब्रिगेड और बाद में वेस्टर्न थिएटर में एक आर्टिलियरी डिवीजन की कमान संभाली है।

वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकंदराबाद और नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं, उन्होंने मिलिट्री सेक्रेट्री ब्रांच, तत्कालीन परस्पेक्टिव और अब स्ट्रैटेजिक कहलाने वाले प्लानिंग डायरेक्टरेट, नॉर्दर्न सेक्टर में इन्फैंट्री डिवीजन तथा अंतत: फाइनेंशियल प्लानिंग ब्रांच में डीजी का पदभार संभाला है । वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन में नियुक्ति के अलावा स्कूल ऑफ आर्टिलियरी देवलाली और कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकंदराबाद में प्रशिक्षक रहे हैं।

जनरल ऑफिसर ने लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनओएमआईएल) में एक मिलिट्री ऑब्ज़र्वर के रूप में कार्य किया। उनकी शिक्षा की बात करें तो रक्षा और रणनीतिक अध्ययन तथा हथियार प्रणाली में मास्टर डिग्री और रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन में एमफिल की डिग्री शामिल है।