breaking news New

ठगों से सावधान : वैक्सिन के नाम पर बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

ठगों से सावधान :  वैक्सिन के नाम पर  बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर हर रोज नए अपडेट सामने आ रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सब ठीक रहा तो जल्द ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सरकार भी इसे लेकर ठोस योजना तैयार कर रही है। इसी बीच साइबर ठगों ने भी लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। 

उन्होंने वैक्सीन के नाम पर नए-नए तरीके से लोगों को ठगना शुरू कर दिया है। नोएडा व ग्रेटर नोएडा में आ रही शिकायतों को देखते हुए साइबर सेल के अधिकारियों ने एक विडियो जारी करके लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

इस एडवाइजरी में पुलिस ने बताया है कि साइबर ठगों ने लोगों को रजिस्ट्रेशन और जल्दी टीका लगवाने के लालच के नाम पर ठगना शुरू कर दिया है। सभी से अपील की गई है कि इस तरह हड़बड़ी में ठगों के झांसे में न आएं।

पुलिस ने बताया कि ठग किसी तरह पहले आपके अकाउंट में सेंधमारी करके ट्रांजैक्शन करने की कोशिश करते हैं। इस दौरान बैंक खाते से लिंक आपके नंबर पर एक ओटीपी आता है। ऐसे में वो तुरंत आपको एक कॉल करते हैं और कहते हैं कि आपके पास जो ओटीपी आया है, वह कोविड-19 के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर है।

असल में वह ओटीपी ट्रांजैक्शन का होता है और जैसे ही आप सामने वाले को ओटीपी बताते हैं, तो पल भर में आपके बैंक खाते से पैसा कट जाता है। पुलिस के अनुसार आपके पास कोविड-19 वैक्सीन के नाम से कोई भी ओटीपी या लिंक आ रहा है तो उसपर आगे न बढ़ें। न तो लिंक पर क्लिक करें और न ही पासवर्ड को किसी के साथ साझा करें।

साइबर सेल ने जानकारी दी कि फिलहाल किसी लिंक के जरिए कोरोना के टीके का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है, लेकिन ठग ऐसा करके लोगों के खाते से पैसे उड़ा रहे हैं।