breaking news New

ब्रेकिंग : नया रायपुर सहित देश के 100 से ज्यादा ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, यह छापेमारी बैंक फ्रॉड के करीब 30 मामलों में की गई.. केन्द्र—राज्य के सरकारी विभाग निशाने पर

ब्रेकिंग : नया रायपुर सहित देश के 100 से ज्यादा ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी,  यह छापेमारी बैंक फ्रॉड के करीब 30 मामलों में की गई.. केन्द्र—राज्य के सरकारी विभाग निशाने पर

जनधारा समाचार
रायपुर. राजधानी के नया रायपुर सहित देश में 11 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में 100 से ज्यादा ठिकानों केंद्रीय जांच ब्यूरो ने आज छापेमारी की. यह छापेमारी बैंक फ्रॉड के करीब 30 मामलो में की है. लगभग 3700 करोड़ के हेराफरी का मामला है जिसके लिए सीबीआई देश के अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी कर रही है.


इस मामले में यह पहली छापेमारी नहीं है. इससे पहले 19 मार्च को 25 राज्यों में लगभग 30 विभाग और संगठनों में छापेमारी अभियान चला चुकी है. इनमें केंद्र में रेलवे, आयकर सहित कई विभागों में औचक निरीक्षण भी किया गया है. सीबीआई ऐसे सरकारी विभागों की जानकारी खंगाल रही है जहां ज्यादा भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे हैं.

जिन राज्यों में छापेमारी हुई है उनमें मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली हैं . इसमें सीबीआी कई विभागों के साथ संपर्क भी स्थापित कर रही है और राज्यों के विभागों का भी सहयोग ले रही है.सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) यूनिट की कई टीमों ने एकसाथ देश में 100 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की है. कई विभागों की सतर्कता टीम भी संयुक्त अचौक निरीक्षण में हिस्सा ले रही है. ऐसी जानकारी है कि देश भर में फैले कई विभागों के भ्रष्टाचार को लेकर यह कार्रवाई तेज की गयी है. सीबीआई इसलिए बड़ा अभियान चला रही है.

सीबीआई के सूत्रो के अनुसार जिन शहरों में छापेमारी हुई है उनमें शिलांग अगरतला, तेजपुर, गुवाहाटी, इंफाल, पोर्ट ब्लेयर, इटारसी, आगरा, सिंगरौली, गोवा, मेरठ, इलाहाबाद, गोरखपुर, अहमदाबाद, जम्मू, हरिद्वार, नया रायपुर, अहमदाबाद, गांधी नगर, भुसावल,जगाधरी, फिरोजपुर, चंडीगढ़, कोयम्बटूर, मनाली, मुंबई, वासी, हावड़ा, दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद जयपुर जैसे कई शहर शामिल हैं जहां अचौक अभियान चला है.

जिन विभागों पर सीबीआई की नजर है उनमें एफसीआई, रेलवे, जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (बीआरओ का एक मूल कैडर), एनआईटी मणिपुर, अंडमान लोक निर्माण विभाग, सीएसडी गोदाम, उत्तर कोयला क्षेत्र लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, रक्षा संपदा कार्यालय; नॉर्थ एमसीडी, बीएसएनएल; जीएसटी,डाक विभाग, सीपीडब्ल्यूडी ; सैन्य इंजीनियरिंग सेवा सहित कई विभाग शामिल हैं.