breaking news New

किसानों से भेदभाव, पूंजीपतियों का संरक्षण करती है सरकार: कांग्रेस

किसानों से भेदभाव, पूंजीपतियों का संरक्षण करती है सरकार: कांग्रेस

नई दिल्ली, 3 जनवरी। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों के साथ भेदभाव कर उनकी बात मानने से इंकार करती है और अपने चंद पूंजीपति मित्रों के हित में काम करती है।

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने रविवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार पूंजीपतियों के हित के लिए ही काम करती हैं। उन्होंने उदाहरण देकर कहा कि अदानी एग्रो लॉजिस्टिक लिमिटेड ने दो साल पहले ही कह दिया था कि सरकार से समझौते के तहत उसका कारोबार बढ़ेगा। सरकार ने उसे प्रतिटन के हिसाब से भंडारण का काम दिया है और यह 30 वर्ष के लिए है जिसमें हर साल मुद्रास्फीति के अनुसार राजस्व बढ़ाने की गारंटी दी गयी है।

उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह की गारंटी किसानों को देने से इंकार करती है और न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर 39 दिन से आंदोलन कर रहे किसानों की बात सुनने को तैयार भी नहीं है। कड़ाके की ठंड तथा अन्य कारणों से आंदोलन कर रहे 57 किसान अब तक दम तोड़ चुके हैं और सरकार उनकी सुध नहीं ले रही है।

प्रवक्ता ने कहा कि यह सरकार किसानों को कहती है कि उनकी फसल को खरीदने में उसे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन छत्तीसगढ़ के किसानों के धान को खरीदने से यह कहते हुए इंकार कर दिया गया है कि केंद्र सरकार के पास अब धान रखने की जगह नहीं है। इसे किसानों के प्रति सरकार का भेदभावपूर्ण और पूंजीपतियों के प्रति संरक्षण का रवैया करार देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार किसान नहीं बल्कि सिर्फ पूंजीपतियों की बात सुनती है।