breaking news New

एनडीएमसी ने प्लास्टिक लाओ - मास्क पाओ अभियान शुरू किया

एनडीएमसी ने प्लास्टिक लाओ - मास्क पाओ अभियान शुरू किया

नयी दिल्ली।  नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ साझेदारी में मंगलवार को “ प्लास्टिक लाओ - मास्क पाओ ” अभियान कनॉट प्लेस के चरखा संग्रहालय में शुरू किया गया ।

इस अभियान का शुभारंभ आज दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव द्वारा एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेंद्र, सचिव डॉ बी.एम. मिश्रा और यूएनडीपी के प्रतिनिधि प्रभजोत सोढ़ी की उपस्थिति में किया गया।

 विजय देव ने इस अनूठी मुहिम की सराहना की और इसे कोविड उचित व्यवहार को प्रोत्साहित करने के साथ ही प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए महत्वपूर्ण भी बताया । मुख्य सचिव ने आगे मास्क पहनने, हाथ को साफ रखने और सामाजिक दूरी की आवश्यकता पर जोर देते हुए विवाह समारोहों में भाग लेने के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी।

इस अभियान का उद्देश्य कोविड -19 से बचने के लिए मास्क के उपयोग पर जोर देना है और बेकार कचरा प्लास्टिक के बदले उपयोगी उत्पादों में पुनर्प्राप्त करने और रीसायकल करने की आवश्यकता पर बल देना है।

इस अभियान के एक भाग के रूप में प्लास्टिक के जिम्मेदार उपयोग और इसके निपटान को बढ़ावा देने के लिए चरखा संग्रहालय - कनॉट प्लेस के परिसर में एक संग्रह केंद्र स्थापित किया गया है। यहां से आगंतुकों को बेकार प्लास्टिक उत्पादों को लाने और उसके बदले कपड़े के मास्क के प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ।

इस मिनी कलेक्शन सेंटर में स्कूल, कॉलेजों और छात्रों की भागीदारी सहित सामुदायिक गतिविधियों की पूरी श्रृंखला के साथ इसे दिन के 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खोला जाएगा। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक टीम द्वारा व्यवहार परिवर्तन पर एक नुक्कड़ नाटक भी प्रदर्शित किया गया।