breaking news New

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर एनएसयूआई ने सौंपा ज्ञापन

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर एनएसयूआई ने सौंपा ज्ञापन

रमेश गुप्ता

भिलाई।  भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के नेतृत्व में छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग को लेकर बुधवार को छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) के रजिस्ट्रार के के वर्मा को एक ज्ञापन सौंपा है. इसके साथ ही कई महाविद्यालयों के छात्र एक बार फिर ऑनलाइन माध्यम में परीक्षाएं आयोजित कराने की मांग को लेकर लामबंद हो गए.

ज्ञापन में इस बात पर जोर दिया गया कि कोरोना महामारी के प्रभाव के कारण अधिकतर महाविद्यालयों की कक्षाएं अभी तक ऑनलाइन माध्यम से संचालित हो रही हैं, वह भी पूरी क्षमता से नहीं. इतना ही नहीं छह महीने के शिक्षण सत्र में सिर्फ दो महीने ही पढ़ाई हुई है. इसके अलावा अंतिम वर्ष के ऐसे छात्रों पर महाविद्यालय द्वारा उपस्थित होने का दबाव बनाया जा रहा है, जिनका प्लेसमेंट हो चुका है.

कई महाविद्यालयों में न तो हॉस्टल की सुविधा बहाल हो पाई है और न ही फैकल्टीज़ की उपलब्धता सुनिश्चित हुई है, जिसके कारण पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है.

ज्ञापन में यूनिवर्सिटी प्रबंधन का ध्यान एनआईटी, रायपुर तथा छग शासन के उच्च शिक्षा विभाग के उस आदेश की ओर खींचा है, जिसमें सभी शासकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन माध्यम से परीक्षाएं लेने का जिक्र किया गया है. इन सब बातों के मद्देनजर छात्रों ने यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में कराने की मांग की है.

ज्ञापन सौपने वालों में प्रमुख रूप से एनएसयूआई के  गुरमीत सिंह, शुभम शर्मा, शुभम सिंह, रीतेश कुमार सिंह सेंगर तथा छात्रों की ओर से तुषार कुमार, रोहन ताम्रकर, शिवम पांडेय, अक्षय वाजपेयी समेत बड़ी संख्या में छात्र शामिल थे.