पाकिस्तान में सबसे ज्यादा तबाही मचाने वाला है कोरोना

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा तबाही मचाने वाला है कोरोना


इस्लामाबाद  ! पाकिस्तान में 1 अप्रैल तक कोरोना वायरस संक्रमण के 2300 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और इससे 32 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण एशिया में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले पाकिस्तान में ही हैं. पाकिस्तान आबादी के मामले में दुनिया में पांचवे स्थान पर है. डगमगाती अर्थव्यवस्था से लेकर और खराब स्वास्थ्य सुविधाओं की वजह से पाकिस्तान में कोरोना वायरस का खतरा और भी ज्यादा गंभीर है.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कम मामले हैं लेकिन इसकी अर्थव्यवस्था पहले ही इसके बुरे असर को झेल रही है. कोरोना वायरस के असर की वजह से पाकिस्तान 30 अरब रुपए का नुकसान सह चुका है. एक अनुमान के मुताबिक, अगर पाकिस्तान में कोरोना वायरस से हालात और खराब होते हैं तो उसे 1.3 ट्रिलियन रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है. पाकिस्तान पहले से ही तमाम देशों के कर्ज तले डूबा हुआ है.

संयुक्त राष्ट्र ने भी कोरोना से उपजे आर्थिक संकट को लेकर चेतावनी जारी की है. यूएन कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड ऐंड डिवलेपमेंट (यूएनसीटीएडी) के मुताबिक, पाकिस्तान जैसे विकासशील देशों को भारी संकट का सामना करना पड़ सकता है. भारी कर्ज और आर्थिक मंदी के साथ मिलकर कोरोना वायरस की महामारी पाकिस्तान, अर्जेंटीना और उप-सहारा अफ्रीकी देशों के लिए बहुत ही डरावना संकट लेकर आएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों की अर्थव्यवस्था को निर्यात में गिरावट, महंगाई दर कम होने और मुद्रा अवमूल्यन की वजह से बड़ा झटका लगेगा. यह आर्थिक संकट 2008 के आर्थिक संकट से ज्यादा बुरा होगा.

chandra shekhar