breaking news New

मांग ज्यादा आपूर्ति कम: सरसों 7000 रुपए क्विंटल, तिलहन-दलहन में भी आ रही गर्मी

मांग ज्यादा आपूर्ति कम: सरसों 7000 रुपए क्विंटल,  तिलहन-दलहन में भी आ रही गर्मी

राजकुमार मल/ भाटापारा। मांग के बेतरह दबाव के बीच कारोबारी सप्ताह के पहले दिन, सरसों ने कीमत का नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। तेल मिलों की भरपूर लिवाली के बाद यह 7000 रुपए क्विंटल पर नीलाम हुआ। इसमें तेजी की संभावना बनी हुई है क्योंकि आने वाले दिनों में ठंड की भी मांग निकलने वाली है। तेवर बता रहे हैं कि सरसों में गर्मी बनी रहेगी।

कीमत को लेकर रोज नया आंकड़ा छू रहा सरसों, तेल मिलों के बाद , अब बोनी की मांग का सामना कर रहा है। इधर खाद्य तेल बाजार में भी सरसों तेल की मांग निरंतर बढ़त ले रही है। शीत ऋतु के लिए स्टॉकिस्ट अलग से सक्रिय हैं। इसलिए तेजी के आसार बने रहने की पूरी संभावना है। इधर रबी फसल की बोनी की तैयारी चालू हो चली है इसलिए चना, तिवरा, बटरी और गेहूं में भी हल्की तेजी देखी जा रही है।

मांग ज्यादा आपूर्ति कम

प्रदेश की प्रमुख कृषि उपज मंडी होने की वजह से यहां पड़ोसी जिले बेमेतरा, दुर्ग, बिलासपुर और कवर्धा से दलहन और तिलहन की उपज आती है और भाव भी अच्छे मिलते हैं।जबकि प्रतिस्पर्धा के बीच, जिस तरह सरसों में गर्मी बनी हुई है, उसके बाद कारोबारी सप्ताह के पहले दिन 7000 रुपए क्विंटल पर नीलाम हो गया। सूत्रों के मुताबिक इसमें तेजी आगे भी बनी रहने की संभावना है।

सोयाबीन में भी  करंट

दुर्ग और राजनांदगांव की यूनिटों की खरीदी निकलने के बाद सोयाबीन में भी तेजी का आना चालू हो चुका है। कमजोर आवक और भरपूर मांग की वजह से यह 3500 रुपए क्विंटल पर खुला और 3600 रुपए क्विंटल पर बंद  हुआ। भविष्य तेजी के हैं क्योंकि शादी -ब्याह का सीजन चालू हो चुका है, लिहाजा तेल बाजार में राइस ब्रॉन के बाद सोयाबीन का तेल, मांग में आने लगा है।

अरहर मजबूत

अरहर में नई फसल की आवक के बाद भी मजबूती का रुख बना हुआ है। त्यौहार और पर्व के निपटने के बाद सीजन की मांग से यह छह हजार रुपए क्विंटल पर मजबूती से ठहरा हुआ है। जबकि चना 4500 से 4600 रुपए क्विंटल पर चल रहा है। बटरी और तिवरा में बोनी की मांग निकल रही है। इसलिए यह दोनों क्रमश 4000 रुपए क्विंटल और 3500 से 3600 रुपए क्विंटल पर पहुंच गई हैं। अंकरी में भाव 2500 रुपए क्विंटल बोला जा रहा है।

गेहूं में हल्की तेजी

रबी फसल की बोनी में गेहूं को हमेशा से प्राथमिकता मिलती रही है। मौसम की स्थिति भले ही किसानों को रास नहीं आ रही है, लेकिन पूछ -परख से गेहूं में गर्मी आने लगी है। इसके भाव 1900 से 2000 रुपए क्विंटल पर पहुंच गए हैं। तेजी की संभावना जताई जा रही है।